पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जागरूकता:पर्यावरण सरंक्षण की मुहिम चला बेटी के जन्मदिन पर 101 पौधे किए वितरित

इसराना4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इसराना. महिलाओं को बेटी जस्मिन के जन्मदिन पर पौधे वितरित करते प्रो. दलजीत कुमार व पत्नी मनजीत कौर।
  • त्रिवेणी लगाकर लोागों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति किया जागरूक

राजकीय महाविद्यालय इसराना में कार्यरत सहायक प्रोफेसर दलजीत कुमार ने पर्यावरण सरंक्षण की दिशा में एक नई मुहिम की शुरुआत करते हुए बेटी के जन्मदिन पर त्रिवेणी का रोपण कर 101 पौधे वितरित किए। दलजीत कुमार के पर्यावरण सरंक्षण की दिशा में लगातार प्रयास करने पर 2018 में उन्हें ग्रीनमैन की उपाधि से सम्मानित किया था।

दलजीत कुमार महाविद्यालय के छात्रों के लिए ही नही अपितु क्षेत्रवासियों के लिए प्रेरणा बने हुए है। उनके द्वारा क्षेत्र के गांवों में करीब 3200 पौधे अभी तक लगाए जा चुके है। हाल ही में दलजीत कुमार ने त्रिवेणी रोपण की मुहिम चलाई है। उन्होंने महाविद्यालय के स्टाफ सदस्यों के जन्मदिन, शादी की सालगिरह, नई जॉइनिंग, ट्रांसफर, किसी के घर मे बेटा-बेटी के जन्म पर पौधारोपण करने के लिए प्रेरित किया। इतना ही नही बांध गांव से 95 वर्षीय महिला मेशरो देवी की सत्रहवीं पर 101 पौधे बांट श्मशान घाट में पौधरोपण कर नई मुहिम का चलन किया।

प्रो दलजीत कुमार ने अपने निजी प्रयासों के माध्यम अभी तक क्षेत्र करीब तीन हजार पौधे लगाए है। इस वर्ष 31 त्रिवेणी अभी तक लगा चुके है। प्रो दलजीत कुमार की मुहिम ओर प्रयासों की सराहना करते हुए डैकन एनवायरमेंट रिसर्च संस्थान द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर बेस्ट इनवायरमेंट लिस्ट के खिताब से नवाजा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें