पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

डिवेलपमेंट:हाली झील तिकोना पार्क से वाया सैनी कॉलोनी जीटी रोड तक 150 करोड़ से बनेगा आरओबी

पानीपत8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डिवेलपमेंट प्रोजेक्ट्स के बारे में जानकारी देते विधायक विज व अन्य। - Dainik Bhaskar
डिवेलपमेंट प्रोजेक्ट्स के बारे में जानकारी देते विधायक विज व अन्य।
  • जीटी रोड से नहर तक फोरलेन होगा असंध रोड, असंध नाके के पास बनेगा पुल

हाली झील तिकोना पार्क से वाया सैनी कॉलोनी, ड्रेन-1, पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस के पास जीटी रोड तक नया रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) बनेगा। इससे असंध रोड और लालबत्ती चौक पर जाम कम लेगा। इस पर 150 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके साथ ही अब जीटी रोड से असंध नाका चौकी तक असंध रोड फोरलेन बनेगा। गोहाना रोड को फोरलेन करने की भी मंजूरी मिल गई है।

असंध रोड पुल के नीचे और आठ मरला पुलिस चौकी के पास बने रेलवे अंडरपास को नए सिरे से रेनोवेट किया जाएगा, ताकि पानी जमा न हो। पुराने शहर में पानी की पाइप लाइन बदली जाएगी। सीवर लाइन ठीक की जाएगी। बरसात में पानी जमा न हो, इसके लिए ओपन ड्रेन बनाई जाएगी। शहर के लिए ऐसे ही कई प्रोजेक्ट के पास होने पर शहरी विधायक प्रमोद विज ने इसकी जानकारी दी। विधायक ने कहा कि सरकार की ओर 73 करोड़ रुपए तो जारी हो गए हैं। शेष फंड भी जल्दी मिल जाएगा। शहर में कई जगह पर लाइटें भी लगाई जाएंगी ताकि शहर सुंदर दिखे।

रेलवे ओवरब्रिज

हाली झील तिकोना पार्क के नजदीक पार्षद दुष्यंत भट्ट के कार्यालय के पास से आरओबी शुरू होगा। जो इंदिरा कॉलोनी होते हुए, जींद रेलवे लाइन क्रॉस करने के बाद सैनी कॉलोनी के बगल से दिल्ली-अम्बाला रेलवे लाइन को क्रॉस करेगा। यहां पर पुल दो हिस्सों में बंट जाएगा। एक हिस्सा रेलवे लाइन के साथ आयकर ऑफिस सेक्टर-6 की ओर और दूसरा पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस के साथ जीटी रोड से मिलेगा। इस पर करीब 150 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

जीटी रोड से फोरलेन होगा असंध रोड

शहरी विधायक प्रमोद विज ने कहा कि पहले प्रभाकर अस्पताल से ही फोरलेन करने की योजना थी। अब जीटी रोड से फोरलेन का काम शुरू होगा, क्योंकि सड़क की चौड़ाई बहुत है। बीच में डिवाइडर भी बनाया जाएगा। हालांकि, जीटी रोड से असंध पुल के बीच कब्जाें को कैसे हटाया जाएगा, यह बड़ा सवाल है। क्योंकि यह समस्या लंबे समय से बनी है।

पहले फेज में जीटी रोड से नहर तक फिर नहर से डाहर तक सड़क चौड़ी होगी

गोहाना रोड को फोर लेन करने के लिए भी सरकार की मंजूरी मिल गई है। यह दो चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले फेज में जीटी रोड से नहर तक फिर नहर से लेकर डाहर तक सड़क चौड़ी की जाएगी। इसके लिए नहर पर नए पुल भी बनाए जाएंगे। गोहाना पुल के साथ 30 करोड़ से दूसरा पुल भी बनेगा।

  • 30 करोड़ से बनेगा स्लॉटर हाउस : आबादी से अलग एक स्लॉटर हाउस बनाया जाएगा। जहां पर मीट मार्केट लगेगा। यह 30 करोड़ से बनेगा। नगर निगम इसके लिए 4 एकड़ जमीन उपलब्ध कराएगा।
  • 25 करोड़ से शहर में बनेगी ओपन ड्रेन: बरसात के दाैरान पानी की निकासी के लिए पूरे शहर में ओपन ड्रेन बनाई जाएगी। विज ने कहा कि इसके लिए डीपीआर बन गया है। इस पर 25 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
  • रेलवे अंडरपास रेनोवेट होंगे: गोहाना रोड पुल के नीचे आठ मरला पुलिस चौकी के पास और असंध रोड पुल के नीचे रेलवे अंडरपास बने हुए हैं। आठ मरला वाला तो अक्सर बंद ही रहता है। दोनों को रेनोवेशन करने की फिजिबिलिटी रिपोर्ट जा चुकी है। दोनों के रेनोवेशन पर 10 करोड़ रुपए खर्च होंगे। आजाद नगर शिव चौक के पास भी 20 करोड़ से रेलवे अंडरपास बनाया जाएगा।
  • 32.71 करोड़ से लाइन बदली जाएगी: विज ने कहा कि बरसत रोड से सनौली रोड और जीटी रोड से बबैल नाका एरिया तक पुराने शहर में पानी की पाइप लाइन पुरानी हो चुकी है। डीपीआर बन गया है। सीवरेज लाइन भी ठीक होगी। 32.71 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट है।
  • 300 टावर लाइट लगाई जाएगी: शहर में 300 नई टावर लाइट लगाई जाएगी। विज ने कहा कि जरूरत के मुताबिक जहां-जहां पार्षद बताएंगे, वहां लगाई जाएगी। मुख्य सड़कों पर विशेष रूप से लाइटें लगाई जाएंगी।
खबरें और भी हैं...