करोड़ों रुपए का प्रॉपर्टी टैक्स बकाया:शहर में एक लाख रुपए से अधिक प्रॉपर्टी टैक्स वाले 195 मकान, इन पर 151 करोड़ रुपए बकाया

पानीपतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रिकवरी के लिए 5 सदस्यीय टीम बनाई, जो पहले नोटिस देगी उसके बाद सील होगी बिल्डिंग

शहर में एक लाख रुपए से अधिक प्रॉपर्टी टैक्स बकाया वाले 195 मकान हैं, जिस पर नगर निगम का 151 करोड़ रुपए बकाया है। प्रॉपर्टी टैक्स की रिकवरी के लिए निगम फिर से बड़ा अभियान शुरू करने जा रहा है। इसके लिए 5 सदस्यीय टीम बनाई गई है। जो पहले प्रॉपर्टी मालिक को नोटिस देगी फिर सील की कार्रवाई करेगी। मेयर अवनीत कौर ने इसके लिए निगम के 5 सदस्यों की टीम बनाई है।

डिप्टी म्यूनिसिपल कमिश्नर ने इस टीम को मंजूरी दे दी। जिसमें धर्मबीर सहायक को टीम का मुखिया बनाया गया है। टीम में प्रेम मलिक सहायक, नवदीप लिपिक, सुमित कुमार और चक्रवर्ती लिपिक आउट सोर्सिंग वाले शामिल हैं। शहर में 2.71 लाख मकान हैं। जिससे नगर निगम प्रॉपर्टी टैक्स लेता है। इनमें 195 ऐसी प्रॉपर्टी हैं, जिन पर प्रॉपर्टी टैक्स का 90 फीसदी हिस्सा बकाया है। ऐसे प्रॉपर्टी मालिकों की निगम ने पहचान की है, जिस पर एक लाख रुपए से अधिक का बकाया है। यह 151 करोड़ की बहुत बड़ी राशि सामने आई है।

सीएम ने पैसे से इनकार किया, कहा- खुद जुटाएं
चंडीगढ़ में सीएम के साथ मीटिंग में मेयर अवनीत कौर ने निगम का एक ही ऑफिस बनाने के लिए बात रखी। कहा कि इसके लिए बिल्डिंग बनाने की जरूरत है। इस पर सीएम ने साफ कह दिया कि निगम खुद बजट जुटाए।

11 लोगों की सूची तैयार
मेयर ने बताया कि अभी 11 लोगों की सूची तैयार की गई है। जिसे सबसे पहले नोटिस जारी होगा। यहां टीम पहुंचेगी और नोटिस देगी। निगम की हालत खराब है। चूंकि, कर्मियों की सैलरी निगम को खुद देनी होती है। ऐसे में विकास कार्य कहां से होंगे। इसलिए रिकवरी अभियान शुरू कराया जा रहा है। टीम पहले नोटिस देगी फिर, एक सप्ताह का समय दिया जाएगा। इसके बाद सील की कार्रवाई होगी।

खबरें और भी हैं...