पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Panipat
  • 2 Months Ago, The Husband Removed From The House As Soon As The Daughter Was Born, The Family Counseling Center Explained The Husband, Then Settled The House

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अत्याचार:2 महीने पहले बेटी पैदा हाेते ही पति ने घर से निकाल दिया, परिवार परामर्श केंद्र ने पति काे समझाया तो बस गया घर

पानीपतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पति ने पंचायत व केंद्र के सदस्याें के बीच पत्नी व बेटी काे आदर-सम्मान के साथ रखने का दिलाया भराेसा

घर बसा रह रहे, इसलिए निरमा (काल्पनिक नाम) 2 साल तक ननद व देवर के ताने सहती रही। दाेनाें ने निरमा काे मानसिक रूप से विक्षिप्त भी घाेषित कर दिया। इतना सब सहने पर भी पति ने 2 माह पहले बेटी के पैदा हाेते ही घर से निकाल दिया। पिता के घर आकर एक महीना प्रसूता का समय बिताकर निरमा हरियाणा समाज कल्याण बोर्ड के माता सीता रानी सेवा संस्था द्वारा संचालित परिवार परामर्श केंद्र पहुंची और अपना दुखड़ा सुनाया।

इस पर केंद्र ने नाेटिस भेजकर निरमा के पति बुलाकर उसका भी पक्ष सुना। दाेनाें पक्षाें की बात सुनकर केंद्र ने पति का 6 बार संवाद कराया। इसके बाद पति अपनी पत्नी निरमा काे साथ ले जाने काे तैयार हाे गए।

2 साल पहले हुई थी शादी : शिकायतकर्ता निरमा (काल्पनिक नाम) ने केंद्र में एक माह पहले दी शिकायत में बताया कि उसका विवाह 2019 में पानीपत की ही एक काॅलाेनी में हुआ था। शादी के पहले सप्ताह से ही ससुराल वाले उसे परेशान करने लगे। ननद व देवर उसे छोटी-छोटी बात पर तंग करते और मार-पीट भी की। इतना ही नहीं, उसे मानसिक रूप से विक्षिप्त घाेषित करने की भी हर संभव काेशिश की। 2 माह पहले बेटी के पैदा हाेते ही ससुरालियाें का अत्याचार पहले से और भी बढ़ ज्यादा गया। आखिरकार उसे घर से ही निकाल दिया। पिता के घर आकर रही। पिता ने मेरे ससुराल वालाें से संपर्क के प्रयास किए, लेकिन ससुराल वालों ने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया।

एक माह में 6 बार करवाए संवाद

केंद्र ने निरमा व उसके पति काे एक साथ बिठाकर 6 संवाद कराए। पति-पत्नी के राजी हाेने पर दाेनाें पक्षों ने लिखित में भराेसा दिलाया कि अब शांतिपूर्ण रहेंगे। पंचायत ताैर पर भी दाेनाें ने एक साथ रहने का भराेसा दिलाया। संस्था अध्यक्षा कृष्णा कांता ने बताया कि निरमा 9वीं पास है। अब केंद्र अपने खर्च पर उसे ओपन की 10वीं परीक्षा दिलवाएगा। माता सीता रानी सेवा संस्था अब तक 2339 में केस सुलझा चुकी है। अब निरमा ने भी विश्वास दिलाया है कि वह अपने पति के साथ तालमेल बनाकर रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें