पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वर्ल्ड हेल्थ डे आज:जिले में 3271 लाेगाें पर सिर्फ एक डाॅक्टर, 5 साल से सिविल अस्पताल में फिजीशियन डाॅक्टर तक नहीं

पानीपत13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पानीपत. वैक्सीन लगवाते हुए अभिषेक पालीवाल । - Dainik Bhaskar
पानीपत. वैक्सीन लगवाते हुए अभिषेक पालीवाल ।
  • 9 वेंटिलेटर सिविल अस्पताल में बिना स्टाफ के हाे रहे बेकार, एमअारअाई, ट्रामा सेंटर के लिए नहीं बढ़ी आगे काेई बात
  • ब्लड बैंक के लिए 4 मशीनें, जल्द शुरू हाेगी आगे की प्रक्रिया

आज वर्ल्ड हेल्थ-डे एक निष्पक्ष, स्वस्थ दुनिया का निर्माण की थीम पर मनाया जाएगा, लेकिन पानीपत में लाेग जरूरी सेवाओं के लिए भी तरस गए हैं। 14 लाख की आबादी पर सिर्फ 98 डाॅक्टर सरकारी और 330 निजी डाॅक्टर हैं। यानी हर डाॅक्टर पर करीब 3271 लाेगाें की जिम्मेदारी। ऐसे में कैसेे आसानी से इलाज मिलने की उम्मीद की जा सकती है।

लोगों को इलाज के लिए अन्य जिलाें में भटकना पड़ता है। पानीपत में 5 सालाें से एक फिजीशियन डाॅक्टर तक नहीं है। फिजीशियन न हाेने के कारण पिछले साल सरकार से मिले 8 वेंटिलेटर भी पड़े-पड़े खराब हाे रहे हैं। 42 कराेड़ रुपए से बने सिविल अस्पताल में आईसीयू तक नहीं है।

स्वास्थ्य विभाग ने 2020 के मध्य में 10 बिस्तराें के आईसीयू की डिमांड भेजी थी, उसका स्टाफ मिलना ताे दूर, मंजूरी तक नहीं मिली है। ऐसे में मरीजाें काे यहां से रेफर हाेकर खानपुर या राेहतक पीजीआई में ही इलाज कराना पड़ रहा है।

सीएचसी-पीएचसी पर नहीं हाेती डिलीवरी

जिले में 14 लाख की आबादी काे इलाज देने के लिए 27 पीएचसी और सीएचसी बनाई हैं, लेकिन हैरत की बात है कि यहां डिलीवरी तक नहीं हाेती। सीएमओ डाॅ. संतलाल वर्मा ने बताया कि फिजीशियन के लिए लेटर लिख चुके हैं, कई बार रिमाइंडर भी भेज चुके हैं। आईसीयू काे शुरु करने के लिए फिजीशियन सहित अन्य स्टाफ नहीं है।

इधर ब्लड बैंक बनने की उम्मीद बढ़ी

सिविल अस्पताल में पहली मंजिल पर ब्लड बैंक बनाया जाना है। मंगलवार काे ब्लड बैंक के लिए कई मशीन व रेफ्रिजरेटर पहुंचे हैं। इससे पहले भी दाे रेफ्रिजरेटर पानीपत में आ चुके हैं। अब उम्मीद है कि इस साल के अंत तक ब्लड बैंक शुरू हाे जाए और लाेगाें काे ब्लड उपलब्ध हाेने की सुविधा सिविल अस्पताल में ही मिले।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें