पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

92.30% डाेज युवाओं ने ही लगवाई:3759 काे पहली डाेज लगी, इसमें 18-44 वाले 3470 शामिल, 45 प्लस वालाें के लिए नहीं मिल रही डाेज

पानीपत12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पानीपत. समाजसेवी साेनिया कालड़ा वैक्सीन लगवाती हुई। - Dainik Bhaskar
पानीपत. समाजसेवी साेनिया कालड़ा वैक्सीन लगवाती हुई।
  • युवाओं में वैक्सीन लगवाने के बाद ज्यादा जगरुकता है
  • बुधवार काे 18 प्लस वालाें के लिए बने दाे सेंटरों की बुकिंग फुल
  • जिले में अब-तक कुल 1 लाख 21 हजार 440 काे लगी पहली डाेज

जिले में मंगलवार काे कुल 4 हजार 80 लाेगाें काे कोरोना की वैक्सीन लगी। इसमें 3759 काे पहली और 205 काे दूसरी डाेज लगी। 3759 पहली डाेज में 3470 डाेज ताे 18-44 कैटेगरी वालाें ने ही लगवाई। जाेकि कुल डाेज का 92.30 फीसदी है। कोरोना वैक्सीन के लिए 18 प्लस के लोग बड़ी संख्या में सिविल अस्पताल पहुंच रहे हैं। मंगलवार काे भी सिविल अस्पताल में गेट के बाहर से लेकर पार्क तक लाइन लगी थी। लाेग एडवांस में बुकिंग करने काे तैयार हैं, लेकिन उन्हें आगे की डेट ही नहीं मिल रही।

जैसे ही स्वास्थ्य विभाग 18 प्लस वालाें के लिए काेई सेंटर ओपन करता है वह लगभग 10 मिनट में फुल हाे जाता है। बुधवार काे भी विभाग ने सिर्फ दाे सेंटर ही बनाए और दाेनाें सेंटर की बुकिंग फुल हाे गई। बुधवार काे बापाैली और समालखा अस्पताल में युवाओं काे टीके लगाए जाएंगे। वहीं, केंद्र सरकार से डाेज नहीं आने के कारण 45 प्लस के ज्यादा सेंटर भी नहीं बनाए जा रहे। जब-तक डाेज नहीं आती तब-तक सिर्फ सिविल अस्पताल में ही 45 प्लस वालाें काे डाेज लगाई जाएगी।

जानिए अगर वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं तो क्या करें, क्या परहेज करें; भास्कर लाया है आपके प्रमुख सवालों के जवाब

वैक्सीन के लिए कहां रजिस्ट्रेशन कराएं?
वैक्सीनेशन के लिए cowin.gov.in या आरोग्य सेतू एप पर स्वयं व परिवार के सदस्यों का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया क्या है?
कोविन पोर्टल पर पहले स्टेप पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद ओटीपी नंबर मिलेगा। इसके अगले चरण में पोर्टल पर कोई भी फोटो वाला पहचान पत्र यानी आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट व पेंशन पासबुक में से एक ऑप्शन लेना होगा। फोटो पहचान पत्र का नंबर, नाम, लिंग व जन्मतिथि का साल चुनना होगा। ये सभी जानकारी देने पर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। यहां आप अपने अलावा परिवार के दूसरे सदस्यों का भी इसी प्रकार से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। एक माेबाइल नंबर पर अधिकतम 4 लाेगाें का रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

वैक्सीन के बाद क्या खाएं और क्या परहेज करें?
वैक्सीनेशन के बाद लिक्विड ज्यादा लें। हाई प्राेटीन डाइट लें और एल्काेहल से परहेज करें। वैक्सीनेशन के बाद भी काेविड एपराेप्रिएट व्यवहार रखें, जिसमें मास्क, सैनिटाइजर व साेशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें।

अगली डोज कब लगेगी, लेट हो जाएं तो क्या करें?
कोविशील्ड की दूसरी डोज 45 दिन बाद लगवानी है। वहीं, को-वैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद लगवानी है। अगर तय समय से लेट हो जाएं तो भी लगवाएं।

पहली डोज लगवाने के बाद पॉजिटिव हुए तो क्या करें?
वैक्सीन की पहली डोज लगवाने के बाद संक्रमित हुए तो फिर ठीक होने के दो माह बाद वैक्सीनेशन कराएं। घर में भी कोई व्यक्ति संक्रमित है तो टेस्ट कराने के बाद ही दूसरी डोज लगवाएं।

अभी व्यस्कों में किन्हें वैक्सीन नहीं लगाई जा रही?
अभी गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन नहीं लगाई जा रही है। इनके अलावा जो माताएं बच्चे को दूध पिला रही हैं उन्हें भी वैक्सीन नहीं लगाई जा रही है।

जिन लोगों को कोई बीमारी है वे क्या करें?
जो लोग किसी बीमारी से पीड़ित हैं और किसी प्रकार की या दवा की एलर्जी है वे पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें। इसके बाद ही वैक्सीन लगवाएं।

यहां से करें रजिस्ट्रेशन: बहुत से लाेग अब भी बिना रजिस्ट्रेशन के सेंटर पर पहुंच जाते हैं और फिर बाद में पता लगता है कि उनकाे टीका नहीं लगेगा। नाेडल अधिकारी डाॅ. मनीष पाशी ने बताया कि cowin.gov.in या आरोग्य सेतू एप पर स्वयं व परिवार के सदस्यों का रजिस्ट्रेशन करे। इसके बाद सेंटर काे चुनकर अपाॅइंटमेंट लें। तभी आपकाे सेंटर पर टीका लगाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें