पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रक्रिया:6 विभागों में फाइलिंग के झंझट से मुक्ति पाने के लिए ई-ऑफिस के रूप में काम हाेगा

पानीपत8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पानीपत. लघु सचिवालय में अधिकारियाें की मीटिंग लेते डीसी - Dainik Bhaskar
पानीपत. लघु सचिवालय में अधिकारियाें की मीटिंग लेते डीसी
  • डीसी कार्यालय, एडीसी, एसडीएम, सीटीएम, डीडीपीओ व डीआरओ में माइल स्टोन के तहत चुना

पेपरलेस प्रक्रिया की ओर बढ़ते हुए आगामी समय में जिले के 6 विभागों में फाइलिंग के झंझट से मुक्ति पाने के लिए ई-ऑफिस के रूप में काम का डाटा तैयार किया जाएगा। इससे जहां समय की बचत होगी वहीं पेपरलेस प्रक्रिया को बढ़ावा मिलेगा और संबंधित अधिकारी व कर्मचारी की जवाबदेही भी तैयार होगी। बुधवार को इस प्रक्रिया को लेकर डीसी धर्मेंद्र सिंह की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया।

जहां मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी शामिल खन्ना ने ई-ऑफिस को लेकर सरकार की ओर से दिए गए दिशानिर्देशों का पूरा खाका रखा। डीसी ने बताया कि नगराधीश को ई-ऑफिस कार्य के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है। फिलहाल इस कार्य के लिए 6 कार्यालयों जिनमें डीसी कार्यालय, एडीसी, एसडीएम, सीटीएम, डीडीपीओ और डीआरओ में विभिन्न माइल स्टोन के तहत चुना गया है।

इसके लिए सबसे पहले फाइलिंग के लिए जो-जो अधिकारी और कर्मचारी शामिल होते हैं, उन सभी की डीआईओ के माध्यम से एनआईसी मेल आईडी बनाएगा। इसके बाद उनका डाटा एकत्र कर एनआईसी मुख्यालय भेजा जाएगा। इसमें स्टाफ को ट्रेनिंग भी दी जाएगी। जिला स्तर पर इसमें 15 दिवसीय समीक्षात्मक बैठक भी होंगी और मुख्यालय स्तर पर सीएम जीजीए के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डाॅ. राकेश गुप्ता भी महीने में एक बार समीक्षात्मक बैठक करेंगे।

खबरें और भी हैं...