पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पानीपत में काेराेना बेकाबू:8 दिन में मिले 712 संक्रमित, दो की गई जान, 30 फीसदी में नहीं मिल रहे लक्षण

पानीपत13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 67 पाॅजिटिव का पता ही नहीं कहां गए
  • जिले में गुरुवार को मिले 91 नए मरीज, एक युवक की हुई मौत
  • हरिद्वार जाने को कोरोना चेकअप के लिए भरे रहे फार्म, लेकिन किसी ने भी नहीं लगाया मास्क

जिले में कोरोना महामारी का संक्रमण तेजी से अपने नए पीक की ओर बढ़ रहा है। यहां बिगड़ते हालात को देखते हुए प्रदेश सरकार ने दाेबारा काेविड सेंटराें काे शुरू करने के आदेश दे दिए हैं। गुरुवार काे भी 91 नए केस मिले हैं।

वहीं उरलाना कलां के 46 वर्षीय पुरुष की काेराेना से माैत हाे गई है। अप्रैल महीने के 8 दिनाें में 712 नए केस आ चुके हैं, जबकि दाे लाेगाें की इस महीने में जान जा चुकी है। 67 केस अनट्रेस हैं। इस बार मिल रहे 30 प्रतिशत केसाें में लक्षणाें का पता नहीं लग पा रहा है।

सितंबर-2020 में कोरोना पीक से पहले ये आंकड़ा 40 प्रतिशत था। पानीपत में कोरोना खतरा बरकार है क्योंकि लाेगों को नहीं पता लग रहा कि वो बीमार कहां से हो रहे हैं। दूसरा खतरा इसलिए भी है क्योंकि पेंडिंग रिपोर्ट का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है।

2 हजार 815 सैंपलाें की रिपाेर्ट अब भी पेंडिंग है ताे वहीं प्राइवेट लैबाें से भी राेजाना 30 से ज्यादा नए केस मिल रहे हैं।

कम्यूनिटी स्प्रेड बढ़ता जा रहा है: पानीपत में बढ़ते केसाें के बीच चिंता जताई जा रही है कि एक बार फिर से कम्यूनिटी स्प्रेड बढ़ता जा रहा है।

एक-एक परिवार के 8-8 लाेग पाॅजिटिव आ रहे हैं। पिछले 8 दिनाें में 61 परिवाराें के 140 से ज्यादा सदस्य पाॅजिटिव आ चुके हैं। वहीं इन्हीं 8 दिनाें में 60 से ज्यादा छात्र भी पाॅजिटिव मिल चुके हैं, फिर उनके घर वाले पाॅजिटिव मिल रहे हैं।

इस साल अब तक 1887 केस मिले: जिले में 1 जनवरी-2021 से 8 अप्रैल तक 1887 केस मिल चुके हैं। जबकि 37 फीसदी केस ताे इन्हीं 8 दिनाें में मिले है। इस साल के 98 दिनाें में राेजाना 19 से ज्यादा केस मिले हैं। अगले दाे दिनाें में इस साल के केसाें का आंकड़ा 2 हजार के पार हाे जाएगा।

5 काे हुई माैत अब मिली जानकारी

उरलाना निवासी 46 वर्षीय व्यक्ति का किडनी का इलाज चल रहा था। राेहतक पीजीआई में इलाज के दाैरान 23 मार्च काे वह टेस्ट में पाॅजिटिव मिला था। 5 अप्रैल काे उसकी माैत हाे गई। विभाग काे गुरुवार काे मेल द्वारा जानकारी मिली है।

4 महीने के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा सैंपल लिए]

पानीपत में गुरुवार काे स्वास्थ्य विभाग ने 1202 लाेगाें के सैंपल लिए हैं। ये एक दिन का आंकड़ा पिछले 4 महीनाें में सबसे ज्यादा हैं। काेराेना केसाें का आंकड़ा 12 हजार 401 पर पहुंच गया है। इसमें 765 केस एक्टिव हैं, यानी इनका इलाज चल रहा है।

डब्ल्यूएचओ ने जताई चिंता

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अलग-अलग लोगों को अलग-अलग तरह के लक्षण सामने आ रहे हैं। कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन एक्टिव होने से नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं। अब पेट दर्द, उल्टी, जोड़ों का दर्द, कमजोरी, भूख में कमी को भी कोरोना वायरस का लक्षण माना जा रहा है।

ज्यादातर लोग अस्पताल में भर्ती हुए बिना ठीक भी हो रहे हैं। आम तौर पर व्यक्ति के वायरस से इन्फेक्ट होने के 5-6 दिन बाद यह लक्षण सामने आ रहे हैं। हालांकि कुछ मामलों में यह लक्षण 14 दिन तक भी सामने आए हैं।

बिना कोविड रिपोर्ट के चोरी छीपे दूसरे रास्तों से हरिद्वार जा रहे श्रद्धालु

हरिद्वार में आयाेजित कुंभ मेले में शाही स्नान में शामिल हाेने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती ही जा रही है। उधर, उत्तराखंड सरकार ने बिना काेविड-19 नेगेटिव रिपाेर्ट के प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है।

ऐसे में राेडवेज बसाें के चालक यूपी के पुरखा और बरला हाेते हुए हरिद्वार पहुंच रहे हैं। वहीं, हरिद्धार जाने वाले श्रद्धालुओं की काेराेना जांच गुरुवार से सिविल अस्पताल में शुरू करवा दी है। 400 श्रद्धालु गुरुवार को कोरोना की जांच के लिए सिविल अस्पताल गए।

पानीपत डिपाे से बुधवार काे हरिद्वार के लिए रवाना की गई राेडवेज बसाें काे उत्तराखंड सरकार ने गुरुकुल बाॅर्डर से ही वापस भेज दिया था। ऐसे में पानीपत डिपाे पर गुरुवार सुबह बसाें काे हरिद्वार के लिए नहीं भेजा गया लेकिन श्रद्धालुओं की मांग पर 4 बसाें काे हरिद्वार के लिए रवाना किया।

ड्यूटी इंस्पेक्टर कपूर चंद की तरफ से चालक-परिचालकाें काे निर्देश दिए गए थे कि यात्रियाें काे गुरुकुल बाॅर्डर पर ही छाेड़कर वापस आना है। यात्रियाें ने बताया कि कुछ बसाें के चालक यूपी के पुरखा व बरला हाेते हुए बसाें काे हरिद्वार लेकर पहुंच रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें