पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देशभर की प्रसिद्ध नौल्था की डाट होली:नौल्था में खेला जाएगा 903वां फाग, निकालेंगे शोभायात्रा

पानीपतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पानीपत. हाेली पर एक-दूसरे काे गुलाल लगाते बच्चे।पानीपत. हाेली पर एक-दूसरे काे गुलाल लगाते बच्चे। - Dainik Bhaskar
पानीपत. हाेली पर एक-दूसरे काे गुलाल लगाते बच्चे।पानीपत. हाेली पर एक-दूसरे काे गुलाल लगाते बच्चे।
  • जिले में प्रशासन ने शांति के लिए 20 ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाए
  • सिविल अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में दाे डाॅक्टराें की लगाई ड‌्यूटी, बस स्टैंड से 22 लोकल रूटों पर ही चलेंगी बसें

नौल्था की डाट होली देशभर में प्रसिद्ध है। यहां की डाट होली देखने और खेलने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। आज गांव नाैल्था में 903वां नाॅटआउट फाग खेला जाएगा। नाॅटआउट इसलिए क्याेंकि कितनी भी मुश्किलें आई लेकिन फाग खेलना बंद नहीं हुआ।

इस बार भी गांव के अंदर से फाग खेला जाएगा। कहानी बरसों पुरानी है। अंग्रेज भी इनके त्योहार को मनाने से रोक नहीं सके थे। फाग के एक सप्ताह पहले ही सूखी डाट लगाकर इसकी शुरुआत हाे जाती है। 36 बिरादरी के लोग फाग उत्सव में शामिल होकर आपसी सौहार्द व भाईचारे का संदेश देते आ रहे हैं। रविवार काे गांव के जसमेर, महाबीर चाैकीदार, प्रदीप, अमित, जयकुमार, बबीता, पुष्पा, पिंकी, मिनी व सुदेश ने हाेली के माैके पर नृत्य किया। एक-दूसरे काे गुलाल भी लगाया।

जाे टीम गिरी वाे हारी...

असल में ताे डाट का सही अर्थ सपाेर्ट देना है। डाट में दो समूह बन जाते हैं। रस्साकशी खेल की तरह आमने-सामने होते हैं। दाेनाें समूह के लाेग सीने से एक-दूसरे को धक्का देते हैं। जो टीम नीचे गिर जाती है, वो हार जाती है। इसे सूखी डाट कहते हैं। इसी तरह फाग के दिन चौपाल के साथ खड़े हो जाते हैं और ऊपर से रंग डाला जाता है। इसे रंगों की डाट कहते हैं।

बाबा लाठे वाले ने की थी पर्व की शुरुआत

फाग वाले दिन गांव में हिंदू देवी देवताओं की झांकियां निकाली जाती हैं। जिसमें गांव के पवित्र डेरा बाबा लाठे वाला के साधु संतों की पालकी सबसे आगे चलती है। वहीं बाबा लाठे वाले जाे 903 साल पहले होली फाग के दौरान मथुरा के दाऊजी गांव गए हुए थे। वहां के फाग उत्सव में लोगों का आपसी प्रेम और भाईचारा देख कर प्रभावित हुए थे। उन्होंने गांव आकर इस उत्सव को मनाने का फैसला लिया और तभी से नौल्था हर साल इसे मनाया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें