पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पेयजल संकट:शहर में 1.58 करोड़ खर्च कर लगाए 93 ट्यूबवेल, फिर भी सप्ताह में केवल 3 दिन ही आ रहा पानी

पानीपत10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नेताओं ने चुनावी दौर में लगावाए थे ये ट्यूबवेल, 2 साल में 93 के नहीं हुए बिजली कनेक्शन
  • पार्षद बोले- विधायक के कहने पर भी बिजली कनेक्शन नहीं हुए तो अब किससे कहलवाएं

सेक्टर-12, इंसार बाजार व तहसील कैंप समेत शहर में नगर निगम ने 1.58 करोड़ खर्च कर 93 ट्यूबवेल लगवा दिए हैं। फिर भी इन क्षेत्रों में सप्ताह के 3 दिन ही पीने का पानी आता है। चुनावी दौर में नेताओं ने पर्याप्त पेयजल सप्लाई का भरोसा दिला नगर निगम के माध्यम से ये ट्यूबवेल लगवाए थे।

2 साल बीतने के बाद भी नगर निगम अधिकारी इनके बिजली कनेक्शन नहीं करवा पाए। सबसे बड़ी बात तो यह भी है कि विधायक प्रमोद विज ने एक माह पहले नगर निगम, पब्लिक हेल्थ व बिजली अधिकारियों के साथ बैठक कर सभी ट्यूबवेलों के बिजली कनेक्शन 10 दिन में कराने के निर्देश दिए थे। अब तक नहीं लगे। 

सांसद, विधायक, मेयर व पार्षदों के चुनावी दौर में 271 ट्यूबवेल शहर में लगे थे। दिसंबर 2019 तक मात्र 24 के ही कनेक्शन हुए थे। उसके बाद बार-बार मांग उठाने पर 181 के हुए। 93 ट्यूबवेल आज भी ऐसे ही पड़े हैं।

विधायक ने 25 मई को 10 दिन में कनेक्शन कराने की दी थी चेतावनी 
पानीपत शहरी विधायक प्रमोद विज ने 25 मई को मिनी सचिवालय में डीसी धर्मेंद्र सिंह, तत्कालीन कमिश्नर ओम प्रकाश व अन्य प्रशासनिक अधिकारियाें के साथ बैठक की थी। इसमें विज ने कहा कि पार्षदों की स्टेटस रिपोर्ट में जिन 93 ट्यूबवेल के बिजली कनेक्शन नहीं है। वे 10 दिन में जो जाएं। ये सभी ट्यूबवेल 2 ईंच वाले हैं। इनमें प्रति ट्यूबेव 1.70 लाख रुपए खर्च हुए हैं। 

ट्यूबवेल कबाड़ होेने के कगार पर  
वार्ड-15 निवासियों का कहना है कि बिना बिजली कनेक्शन वाले ट्यूबवेल 2 साल में शोपीस बन गए हैं। अब उन्हें उखड़वा लिया जाए। शिवनगर काॅलाेनी में ट्यूबवेल चलने के एक घंटे बाद घरों में पानी पहुंचता है। लाेग ताे सालभर से इसी उम्मीद में बैठे हैं कि कब बिजली कनेक्शन हाेगा और कब नियमित पानी आएगा। 

कब तक करना पड़ेगा लोगों को इंतजार : नारंग
वार्ड-9 की पार्षद मीनाक्षी नारंग  ने बताया कि संजय काॅलाेनी व शिव नगर काॅलाेनी में 1-1 ट्यूबवेल लगा है। इनकाे लगे हुए करीब डेढ़ साल हो गया है। इतना लंबा समय बीतने के बाद भी बिजली कनेक्शन नहीं हाे पाए हैं। दाेनाें ही काॅलाेनियाें में पानी की भारी समस्या है। शिव नगर में ताे ट्यूबवेल चलने के एक घंटे बाद भी घराें तक पानी नहीं पहुंचता। 

सबसे बड़ी पानी की जरूरत ही अधूरी : गर्ग 
वार्ड 14 की पार्षद शकुंतला गर्ग ने कहा कि इंसान की सबसे बड़ी जरूरत पानी है। यही पूरी नहीं हो रही। मैंने उन्हीं क्षेत्रों में ट्यूबवेल लगवाए थे, जिनमें पानी की ज्यादा किल्लत है। सेक्टर-12 व गौसअली में 3 ट्यूबवेल लगवाए थे। इन पर करीब 3.50 लाख रुपए खर्च हुए हैं। इसके बाद भी लोग प्यासे हैं।

विधायक के कहने पर भी नहीं हुए कनेक्शन : अंजलि
वार्ड की पार्षद अंजलि शर्मा ने बताया कि 10 नए ट्यूबवेल 2 साल पहले लगे थे। प्रति ट्यूबेव 1.70 लाख रुपए खर्च हुए थे। इस तरह करीब 17 लाख रुपए जमीन में गाड़कर निगम अधिकारी भूल गए हैं। अब विधायक के कहने पर भी कनेक्शन नहीं हो रहे हैं। अगर ये चलें तो जवाहर नगर, कृष्ण नगर, परशुराम कॉलोनी, विकास नगर, न्यू भगत नगर व भगत नगर कीप पानी की समस्या खत्म हो जाएगी।

स्टेटस रिपोर्ट मांगी : कमिश्नर 
सुशील कुमार, कमिश्नर, नगर निगम ने कहा कि शहर में कितने ट्यूबवेल हैं, किस-किस क्षेत्र में हैं और कितनों के बिजली कनेक्शन नहीं हैं। इन सब बिंदुओं पर स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। जितने भी पेंडिंग कनेक्शन हैं, सभी जल्दी ही लगवा दिए जाएंगे। 

लग रहे कनेक्शन : विधायक 
प्रमोद विज, विधायक, पानीपत शहरी ने कहा कि नगर निगम अधिकारियाें ने बताया है कि पार्षदों ने जहां-जहां बिना बिजली कनेक्शन वाले ट्यूबवेल बताए थे, उनके कनेक्शन करवाए जा रहे हैं। अब पार्षद बोल रहे हैं कि कनेक्शन नहीं हो रहे, तो यह चिंता का विषय है। मैं खुद इस मामले को देखूंगा। सभी के बिजली कनेक्शन जल्दी ही कराए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें