हरियाणा / 20 अप्रैल के बाद गेहूं-सरसों की खरीद करेगी राज्य सरकार, किसानों को अनाज रखने को करना पड़ सकता है इंतजाम

गेंहू खरीद केंद्र (फाइल फोटो) गेंहू खरीद केंद्र (फाइल फोटो)
X
गेंहू खरीद केंद्र (फाइल फोटो)गेंहू खरीद केंद्र (फाइल फोटो)

  • गेहूं की खरीद प्रदेश में एक अप्रैल से शुरू होती है, लेकिन यह 20 दिन देरी से शुरू होगी
  • ऐसे में प्रदेश के करीब 16 लाख किसान परिवारों से सरकार ने अपील की है कि वे चिंता न करें

दैनिक भास्कर

Mar 26, 2020, 05:41 AM IST

पानीपत (सुशील भार्गव ) . कोरोना के असर से चलते गेहूं और सरसों की खरीद 20 अप्रैल तक टाल दी गई है। गेहूं की खरीद प्रदेश में एक अप्रैल से शुरू होती है, लेकिन यह 20 दिन देरी से शुरू होगी। ऐसे में प्रदेश के करीब 16 लाख किसान परिवारों से सरकार ने अपील की है कि वे चिंता न करें।

एक-एक दाना खरीदा जाएगा। बुधवार को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास की अफसरों के साथ बैठक में यह निर्णय लिया गया। हालांिक सरकार हर रोज की स्थिति पर नजर रखेगी और संभव हुआ तो पहले भी गेहूं व सरसों की खरीद शुरू की जा सकती है। यही नहीं आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई के लिए सात सदस्यीय मॉनीटरिंग कमेटी का गठन कर दिया गया है। इस संदर्भ में सीएम मनोहर लाल ने नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा व इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला के साथ वीसी कर उनकी राय भी जानी। 

बीपीएल को मुफ्त राशन

प्रदेश सरकार ने एएवाई (अंत्योदय अन्न योजना) व बीपीएल कार्ड धारकों एक माह का राशन मुफ्त मुहैया करवाने का निर्णय किया है। बुधवार को जारी किए आदेशों में कहा गया है कि राज्य में अप्रैल 2020 के दौरान सार्वजनिक वितरण प्रणाली, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियमत के तहत एएवाई व बीपीएल कार्ड धारकों को मुफ्त राशन मुहैया करवाया जाएगा। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना