पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:हर वार्ड में रखा जाएगा एक कर्मचारी, कॉल करने पर घर पहुंचेगा समस्या जानने

पानीपत7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पानीपत. प्रॉपर्टी टैक्स ऑफिस से हटाया गया सामान। - Dainik Bhaskar
पानीपत. प्रॉपर्टी टैक्स ऑफिस से हटाया गया सामान।
  • निगम में एक हेल्प डेस्क और बैंकों की तरह टोकन सिस्टम भी लागू होगा
  • मामूली चार्ज लेकर अब आपके घर तक सुविधा देने की प्लानिंग
  • प्रॉपर्टी टैक्स ठीक करने व निगम से जुड़े सभी काम तय समय पर कराकर देगा निगम

नगर निगम अब आपके घर तक ही पहुंचने की प्लानिंग बना रहा है। इसके लिए हर वार्ड में एक-एक कर्मचारी रखा जाएगा। निगम के हेल्पलाइन नंबर पर फोन करने के बाद वार्ड का कर्मचारी आपके घर जाएगा। निगम की ओर से तय मामूली फीस लेकर आपकी फाइल तैयार कराएगा।

यह काम निगम की ओर से तय समय में कराने का प्रावधान किया जाएगा। इसके साथ ही निगम में एक हेल्प डेस्क भी बनाया जाएगा, जो आपकी मदद करेगा। इसके अलावा बैंकों की तर्ज पर टोकन सिस्टम लागू करने की भी प्लानिंग है।

गुरुवार को नगर निगम के सीनियर डिप्टी मेयर दुष्यंत भट्‌ट की संयुक्त कमिश्नर अनुपमा मलिक, उप निगम कमिश्नर जितेंद्र, टैक्स सुपरिटेंडेंट चंचल भान और अजय कुमार के साथ इसको लेकर मीटिंग हुई। सीनियर डिप्टी मेयर ने कहा कि मीटिंग में यह बातें रखी हैं। इस पर अब अमल कराया जाएगा। इसके लिए मेयर सभी सीनियर पार्षदों के साथ ही अफसरों से भी मीटिंग करेंगे। इसमें उक्त विषयों पर चर्चा की जाएगी।

एजेंसी के माध्यम से कर्मचारी रखेगा निगम

बैठक में तय हुआ कि नगर निगम एजेंसी के माध्यम से 26 वार्डों के लिए 26 कर्मचारियों को रखेगा। हर वार्ड के लिए अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर जारी किए जाएंगे। उस पर फोन करने के बाद कर्मचारी समय लेगा। निगम की ओर से 100-200 रुपए या जो भी फीस तय की जाएगी, उसकी रसीद काटकर देने के बाद कर्मचारी काम से जुड़ी फाइल बनाएगा। इसमें प्रॉपर्टी टैक्स बिल से लेकर सभी काम होंगे।

भ्रष्टाचार को खत्म करने का प्रयास

सीनियर डिप्टी मेयर ने कहा कि निगम में भ्रष्टाचार कम करने का यह एक प्रयास होगा। जिन लोगों से पैसे लेकर कर्मचारी काम करते हैं, उनके काम इस सिस्टम में मामूली फीस देकर हो जाएंगे। इसका लाभ उठाने वालों को निगम में आने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

टोकन सिस्टम भी लागू किया जाएगा

निगम में टोकन सिस्टम भी लागू किया जाएगा। इसके लिए डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा। जहां टोकन नंबर आने के बाद लोग काम कराएंगे। इसके साथ ही हेल्प डेस्क भी बनाया जाएगा, ताकि पब्लिक को अगर कुछ पूछना हो तो वह हेल्प डेस्क पर मौजूद कर्मचारी से पूछ सकता है।

सोमवार से पीएनबी के ऊपर दूसरी मंजिल पर भरे जाएंगे टैक्स बिल

पालिका बाजार में मेयर ऑफिस के साथ लगते प्रॉपर्टी टैक्स ऑफिस को इसी बिल्डिंग में पंजाब नेशनल बैंक के ऊपर दूसरी मंजिल पर शिफ्ट किया जा रहा है। पहले यहां आयकर भवन था। गुरुवार को प्रॉपर्टी टैक्स के लिए बने कमरे को तोड़ दिया गया। जिस कारण टैक्स भी जमा नहीं हो पाया। अब सोमवार को नए ऑफिस में बिल जमा हो सकेंगे। कमिश्नर डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि पहले वाले ऑफिस में जगह की कमी थी, इस कारण से प्रॉपर्टी टैक्स ऑफिस को शिफ्ट किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें