पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एडवाइजरी:पासपाेर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं ताे सावधान, एसपी ने बताई 5 फर्जी वेबसाइट, जाे डेटा चुराकर ठगती हैं

पानीपत7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑफिशियल पासपाेर्ट वेबसाइट की तरह दिखती हैं फर्जी साइटें, सचेत रहकर करें आवेदन

अगर आप पासपाेर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे हैं ताे सावधान हाे जाइए, क्याेंकि ठगाें ने सरकार की वेबसाइट से मिलती-जुलती कई फर्जी वेबसाइटें बना रखी हैं। इन वेबसाइटाें की मदद से ठग डेटा चुराकर लाेगाें काे ठगी का शिकार बना रहे हैं।

शिकायतें मिलने पर डीजीपी मनाेज कुमार यादव ने सभी एसपी काे पत्र लिखकर इन फर्जी वेबसाइटाें के बारे में लाेगाें काे अवेयर करने के निर्देश दिए हैं। बुधवार काे एसपी शशांक कुमार सावन ने ऐसी 5 फर्जी वेबसाइटों के बारे में बताया, जाे लाेगाें का डेटा चुराकर ठगी करती हैं।

यह फर्जी वेबसाइट पासपाेर्ट सेवाएं प्रदान करने का दावा करती हैं, फिर आवेदक की व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करके प्राेसेसिंग फीस व अलग-अलग चार्ज के रूप में रुपए ठग लेते हैं। कुछ फर्जी वेबसाइट बहुत से डोमेन नाम “.org, .In, .com” में पासपोर्ट से संबंधित सेवाओं के लिए पंजीकृत हैं।

इस तरह लाेगाें काे बनाते हैं ठगी का शिकार

यह फर्जी वेबसाइट ऑरिजनल वेबसाइट की तरह ही दिखती हैं। जब काेई व्यक्ति पासपाेर्ट के लिए अावेदन करता है ताे ठग आवेदकाें से पासपाेर्ट आवेदन के लिए व्यक्तिगत डेटा भरने के लिए कहता है। झांसे में आकर लाेग डेटा भर देते हैं।

वेबसाइट पर आवेदन-पत्र जमा करने के बाद ठग प्रोसेसिंग फीस मांगते हैं। झांसे में आकर लाेग रुपए जमा करा देते हैं ताे फिर ठग अलग-अलग चार्ज के नाम पर और रुपए मांगने लग जाते हैं। ठग आवेदकाें काे फर्जी अपॉइटमेंट स्लिप भी जनरेट कर देते हैं। जब आवेदक पासपाेर्ट सेवा केंद्र पर जाते हैं तब पता चलता है कि उनका काेई अपॉइटमेंट नहीं है। उनके साथ ठगी हुई है।

एसपी ने ये 5 फर्जी वेबसाइट बताईं

www.indiapassport.org www.passportindiaportal.in www.passport-india.in, www.passport-seva.in www.applypassport.org

एक वेबसाइट, उसी पर करें आवेदन

​​​​​​​एसपी शशांक कुमार सावन ने कहा कि पासपाेर्ट के लिए सिर्फ सत्यापित वेबसाइट www.passportindia.gov.in के माध्यम से ही आवेदन करें या फिर mPassort सेवा का प्रयोग करें। बिना सत्यापन के किसी भी वेबसाइट पर ना तो रजिस्ट्रेशन करें और ना ही कोई भुगतान करें। अगर कोई साइबर फ्राॅड हाेता है ताे तुरंत www.cybercrime.gov.in वेबसाइट पर सूचना दें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें