पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

क्रिसमस के जश्न में कोरोना का खलल:पहली बार क्रिसमस पर नहीं कटेगा केक, केवल मीसा प्रार्थना होगी

पानीपत5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मॉडल टाउन स्थित जॉन वेस्ले चर्च में रिनोवेशन करते कारीगर। - Dainik Bhaskar
मॉडल टाउन स्थित जॉन वेस्ले चर्च में रिनोवेशन करते कारीगर।
  • पानीपत में क्रिसमस को लेकर सेंट मेरी चर्च में हुई पादरियों की मीटिंग
  • 300 के स्थान पर जुटेंगे केवल 30 लोग, मिलेगी गर्म कॉफी

कोरोना ने क्रिसमस के जश्न में खलल डाल दिया है। पहली बार ऐसा होगा कि प्रभु यीशू के जन्म पर केक काटकर खुशी नहीं मनाई जाएगी। 24 दिसंबर से 25 दिसंबर की रात 3 बजे तक चलने वाला जश्न भी नहीं होगा। क्रिसमस के दिन केवल मीसा प्रार्थना होगी। इस प्रार्थना में भी 300 के स्थान पर मात्र 30 लोग ही जुटेंगे। बाकी अपने घरों में क्रिसमस की खुशियां मनाएंगे।

क्रिसमस पर आयोजन को लेकर मंगलवार को सेंट मेरी चर्च में पादरियों की मीटिंग हुई। चर्च के फादर राकेश ने बताया कि कोरोना का प्रकोप अभी भी है। इसका असर क्रिसमस की खुशियों पर भी पड़ेगा। उन्होंने बताया कि सामान्य तौर पर 24 दिसंबर की रात 11 बजे मीसा की प्रार्थना होती थी। इसके बाद केक काटा जाता था और कॉफी बंटती थी। 25 दिसंबर की सुबह से रात 3 बजे तक लोग प्रभु यीशू के जन्म की खुशी में नाच-गाना करते थे।

इस बार केवल मीसा की प्रार्थना की जाएगी। मीसा की प्रार्थना 25 दिसंबर को सुबह 9:30 बजे होगी। आमतौर पर इस प्रार्थना में 300 लोग तक शामिल होते थे, लेकिन इस बार कोरोना के कारण केवल 30 ही मीसा की प्रार्थना में शामिल होंगे। सेंट मेरी स्कूल के मैनेजर फादर अनुरूप मीसा चढ़ाएंगे। प्रार्थना के बाद कॉफी देकर लोगों को विदा किया जाएगा और चर्च के कपाट बंद कर दिए जाएंगे। इस मीटिंग में पेरिस काउंसिल के पदाधिकारी जेम्स, बीजू, शीनू और सिस्टर बिंसी शामिल रही।

इस बार नहीं सजाए गए चर्च
पानीपत में 6 चर्च हैं। इनमें सेंट मेरी चर्च प्रमुख है। कोरोना के कारण इस बार क्रिसमस का त्योहार फीका रहेगा। इसको देखते हुए इस बार किसी भी चर्च की सजावट नहीं की गई है। जबकि क्रिसमस पर शहर के चर्च रंगीन रोशनी में नहाए हुए दिखते थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें