पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब हुई सख्ती:बिना मास्क के पकड़े गए और चालान की राशि देने में आनाकानी की ताे दर्ज हाेगा केस: एसपी

पानीपत4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसपी बोले- बेवजह घूमते हुए मिले ताे डिजास्टर मैनेजमेंट 2005 अधिनियम और आईपीसी के तहत दर्ज करेंगे केस

10 मई की सुबह तक लगाए गए संपूर्ण लाॅकडाउन और काेविड-19 के नियमाें की पालना कराने के लिए पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी है। एसपी शशांक कुमार सावन ने कहा कि अनावश्यक तौर पर किसी काे पैदल या किसी वाहन से सड़क पर घूमने की अनुमति नहीं है।

अगर काेई बेवजह घूमते हुए मिला ताे उसके खिलाफ डिजास्टर मैनेजमेंट 2005 अधिनियम तथा अाईपीसी की धारा 188 के तहत केस दर्ज किया जाएगा। लाॅकडाउन में जिन दुकानदारों काे छूट दी गई है, उनके अलावा चाेरी छुपे काेई सामान बेचते हुए मिला ताे भी कार्रवाई हाेगी। बिना मास्क के पकड़े गए ताे चालान किया जाएगा। अगर वह चालान की राशि अदा नहीं करता या आनाकानी करता है तो उसके खिलाफ भी केस दर्ज हाेगा।

आवश्यक वस्तुओं को ले जा रहे वाहनों पर रोक नहीं

एसपी ने कहा कि लॉकडाउन में कुछ लाेगाें व सेवाओं को छूट दी गई है। जो लॉ एंड आर्डर या आपात सेवाओं में तैनात होंगे। इनमें म्यूनिसिपल सेवाएं, पुलिस, सेना, सीअारपीएफ के वर्दीधारी कर्मचारी, स्वास्थ्य, बिजली, अग्नि शमन, मीडियाकर्मी, कोविड-19 के अंतर्गत काम कर रहे सरकारी कर्मचारी शामिल हैं।

इस अवधि के दौरान पहचान पत्र दिखाकर इन्हें आने-जाने में छूट मिलेगी। इसके अलावा किसी परीक्षा में शामिल होने के लिए या परीक्षा में ड्यूटी आदि पर जाने वाले लोगों को भी एडमिट कार्ड, पहचान पत्र दिखाकर आने-जाने में छूट रहेगी।

आवश्यक वस्तुओं के निर्माण में लगे लोगों पर भी आने-जाने में कोई रोक नहीं होगी। जिले के अंदर व बाहर आवश्यक वस्तुओं को ले जा रहे वाहनों पर भी कोई रोक नहीं होगी। नागरिक अस्पताल, पशु अस्पताल, सभी संबंधित मेडिकल सेवाएं, मैन्युफेक्चिरिंग और वितरण यूनिटस को भी छूट रहेगी। यह सुविधा सरकारी और निजी क्षेत्र के लिए लागू होगी।

इनमें डिस्पेंसरी, कैमिस्ट, फार्मेसी, जन औषधि केंद्र सहित और मेडिकल उपकरण की दुकानें, लेबोरेट्री, फार्मा रिसर्च लैब, क्लिनिक, नर्सिंग होम, एंबुलेंस आदि को काम करने की छूट रहेगी। सभी स्वास्थ्य कर्मियों, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, अस्पताल की सहायता के लिए आवश्यक सेवाओं के लिए आवागमन की अनुमति रहेगी।

किसानों और मजदूरों के आवागमन पर छूट

जिन अन्य आवश्यक वाणिज्यक एवं निजि सेवाओं को छूट रहेगी। उनमें टेली कम्यूनिकेशन, इंटरनेट सेवाएं, प्रसारण एवं केबल सेवाएं आईटी और आईटी संबंधी सेवाओं के अलावा, ई-कॉर्मस के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी को छूट रहेगी। इनमें भोजन, फार्मास्यूटिकल, मेडिकल उपकरण आदि की डिलीवरी शामिल हैं। पैट्रोल पंप, एलपीजी गैस आदि के स्टोर आउटलेट भी खुले रहेंगे। बिजली निर्माण, प्रसारण और वितरण संबंधी सेवाएं, कोल्ड स्टोर, वेयरहाउस, प्राइवेट सिक्योरिटी सर्विस के अलावा खेती से जुड़े कार्यों के लिए किसानों और मजदूरों के आवागमन पर छूट रहेगी।

जिला में अंतरराज्यीय कटाई और बिजाई के कार्यों के लिए कृषि, बागवानी, मछली पालन, पशु पालन में उपयुक्त होने वाले उपकरणों, फीड निर्माण इकाइयों के लिए राज्य के अंदर व राज्य के बाहर आवागमन में छूट रहेगी। इन व्यवसायों से जुड़े उत्पाद अनाज, दूध व मछली इत्यादि के परिवहन को भी आदेशों से मुक्त रखा गया है। इसके अलावा सड़क निर्माण व मनरेगा के कार्य भी जारी रहेंगे । एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन या अंतरराज्यीय बस स्टैंड के लिए आने-जाने वाले यात्रियों को छूट दी जाएगी ।

यह रहेगा बंद : एसपी ने बताया कि सभी शिक्षण संस्थान, प्रशिक्षण संस्थान, कोचिंग संस्थान, सभी सिनेमा हॉल, मॉल्स, शॉपिंग काम्पलेक्स, जिम, खेल परिसर, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार एंड ऑडिटोरियम, एसेंबली हॉल और इसी तरह के अन्य स्थान बंद रहेंगे। सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल और मनोरंजन, एकेडेमिक, सांस्कृतिक व धार्मिक कार्यक्रम या अन्य इक्ट्ठा होने वाले कार्यक्रमों पर रोक रहेगी।

जब तक की इनकी अनुमति उपमंडल अधिकारी से न ली गई हो। सभी धार्मिक पूजा स्थल जनता के लिए बंद रहेंगे। सभी धार्मिक सम्मेलन भी बंद रहेंगे। रेस्टोरेंट और होटल आदि केवल होम डिलिवरी के लिए खुले रहेंगे। कंटेनमेंट जोन्स में केवल आवश्यक भोजन दूध व राशन की अन्य वस्तुओं की होम डिलीवरी की अनुमति होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें