सावधान रहने की अपील:पार्ट टाइम जॉब का ऑफर दे साइबर फ्राॅड कर रहे ठगी, निजी जानकारी शेयर न करें : एसपी

पानीपत2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ऑनलाइन पार्ट टाइम जाॅब के ऑफर से सतर्क रहने के लिए एसपी शशांक कुमार सावन जागरूक करते हुए। - Dainik Bhaskar
ऑनलाइन पार्ट टाइम जाॅब के ऑफर से सतर्क रहने के लिए एसपी शशांक कुमार सावन जागरूक करते हुए।
  • जानकारी के लिए @CyberDost को फॉलो करें व cybercrime.gov.in पोर्टल पर जाएं

साइबर फ्राॅड ने ठगी करने काे एक और नया तरीका तलाश लिया है। वह साेशल मीडिया पर पार्ट टाइम जाॅब का ऑफर देकर ज्यादा रुपए कमाने का लालच देकर शिकार जाल में फंसा रहे हैं। निजी और खाते की जानकारी लेकर ठगी कर रहे हैं। पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन ने ऐसे लाेगाें से सावधान रहने की अपील की है। कहा कि सतर्कता ही बचाव है। एसपी ने कहा कि तकनीक के इस युग में लगभग हर व्यक्ति कंप्यूटर अथवा मोबाइल से जुड़ा हुआ है। ऐसे में साइबर अपराधी भी अपराध करने के नए-नए तरीके अपना रहे है। आए दिन लोग साइबर ठगी का शिकार हो रहे हैं।

साइबर ठगों द्वारा सोशल मीडिया पर लोगों को विभिन्न प्रकार के प्रलोभन देकर ठगी की वारदातों को अंजाम दिया जा रहा है। इनमें से एक ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब ऑफर का झूठा प्रलोभन देकर लोगों के साथ ठगी करने का नया तरीका सामने आया है। ठगी करने वाले लोगो को ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब देने का ऑफर करते हुए दिन में 1 से 2 घंटे तक काम करके हजारों रुपए प्रतिदिन कमाने का लालच देते हैं।

जाल में फंसा भेजते हैं लिंक
बताया कि साइबर फ्राॅड एसएमएस, वाॅट्सएप, टेलीग्राम मैसेजिंग, वेबसाइट, मोबाइल एप व अन्य माध्यमों से लिंक भेजते है और उस लिंक को आगे अन्य लोगों को फॉरवर्ड करके अधिक पैसा कमाने के लिए कहा जाता है। लिंक को फॉरवर्ड करने के नाम पर बोनस का लालच भी दिया जाता है। ठग लिंक के माध्यम से लोगों की निजी जानकारी हासिल कर ठगी करते हैं।

अपील, किसी प्रलाेभन में न फंसें
एसपी ने आमजन को साइबर ठगी की वारदातों से बचने के लिए अपील करते हुए कहा कि ऐसे किसी भी प्रकार के प्रलोभन में ना आएं। अपनी निजी जानकारी किसी के साथ शेयर ना करें। अंजान व्यक्तियों से प्राप्त लिंक पर क्लिक ना करें।

इन बाताें का रखें विशेष ध्यान

  • किसी भी संदिग्ध यूआरएल और लिंक का जवाब न दें और ना ही उस पर क्लिक करें।
  • पार्ट टाइम जॉब की पेशकश करने वाले ऐसे किसी भी मैसेज का जवाब देने से बचें।
  • अज्ञात व्यक्तियों के साथ संपर्क स्थापित करने से बचें।
  • अपनी पहचान और विश्वसनीयता की पुष्टि किए बिना अज्ञात व्यक्तियों को पैसे भेजने से बचें ।
  • मजबूत पासवर्ड का प्रयोग करें।
  • यदि आपने जालसाजों को पहले ही अपने बैंक खाते का विवरण दे दिया है, तो तुरंत अपने बैंक को सचेत करें।
  • साइबर सुरक्षा युक्तियों के बारे में अधिक जानने के लिए ट्विटर पर @CyberDost को फॉलो करें और cybercrime.gov.in पोर्टल पर जाएं।
खबरें और भी हैं...