कोरोना / जिले में 6 जगहाें पर कंटेनमेंट जाेन बनाए, हर घर के प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग होगी

X

  • कंटेनमेंट जोन और बफर जोन में पूरी तरह से सैनिटाइज करवाया जाए

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

पानीपत. डीसी धर्मेंद्र सिंह ने कोविड-19 के तहत कमेटी की सिफारिश पर जिले में 6 जगहाें पर कंटेनमेंट जाेन बनाने के अादेश दे दिए हैं। इनमें पानीपत के हरिनगर में रतनलाल मोघा के मकान से लेकर जवाहर प्रसाद के मकान तक, पानीपत की विवर्स कॉलोनी में राजेंद्र के मकान से लेकर पूर्णचंद के मकान तक, गांव फरीदपुर में राजू नम्बरदार वाली गली से लेकर बलबीर के मकान तक, समालखा की सब्जी मंडी व नई अनाज मंडी में बूथ नंबर 229 से बूथ नंबर 259 तक और दुकान नंबर 260 से 285 तक कंटेन्मेंट जोन घोषित करने के आदेश जारी किए गए हैं। सिविल सर्जन डाॅ. संतलाल वर्मा को कंटेनमेंट जोन के हर घर के प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग, थर्मल स्क्रीनिंग करने और संबंधित टीम को निर्देश दिए गए हैं। 

उन्हाेंने कहा है कि वे इसकी पूर्णतया पालना करें। सभी संबंधित स्टाफ को सुरक्षात्मक व दूसरे उपकरण उपलब्ध करवाएं जाएं। उक्त कंटेनमेंट जोन और बफर जोन को निगम आयुक्त और समालखा एरिया में सचिव नगर पालिका और संबंधित बीडीपीओ द्वारा पूरी तरह से सैनिटाइज करवाया जाए। स्टाफ इत्यादि को सुरक्षात्मक उपकरण फेस मास्क, दस्ताने, टोपी, सैनिटाइजर, जूते प्रदान करने और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने के लिए भी कहा जाए। कंटेनमेंट जोन में आमजन की आवाजाही रोक कर एरिया को सील कर पुलिस नाका लगाया जाए। लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता द्वारा बैरीगेड्स करवाई जाए। 

अफवाहों काे राेकें  
बिजली आपूर्ति, जल आपूर्ति की बहाली, एम्बुलेंस और दूसरे पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती, निगम व संबंधित बीडीपीओ द्वारा लोगों में अफवाह इत्यादि रोकने और भ्रम की स्थिति न पैदा होने के लिए लगातार घोषणा करवाई जाए। आवश्यक वस्तुओं के रेट निर्धारित कर उनकी पूर्ति बहाल की जाए जोकि करियाना और मेडिकल स्टोर द्वारा प्रबंध किया जाए। कंटेनमेंट जोन में नर्सिंग होम या मेडिकल सुविधा युक्त पीएचसी स्थापित करवाई जाए। कटेंनमेंट की सीमा संबंधित मेडिकल ऑफिसर द्वारा अंतिम रूप से तैयार करवाई जाए। डीएलसी, एएलसी, डीआईसी को निर्देश दिए गए हैं कि वे यह सुनिश्चित करें कि कोई भी औद्योगिक यूनिट इस एरिया में ना चले। कंटेनमेंट या बफर जोन में पानीपत एरिया में एसडीएम पानीपत व समालखा एरिया में एसडीएम समालखा ओवरऑल इंचार्ज रहेंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना