पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत भरी खबर:पानीपत में जनवरी के आखिरी सप्ताह तक कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद

पानीपत4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिविल अस्पताल के बेसमेंट में तैयार किया जा रहा काेराेना वैक्सीन स्टाेर। - Dainik Bhaskar
सिविल अस्पताल के बेसमेंट में तैयार किया जा रहा काेराेना वैक्सीन स्टाेर।
  • रेफ्रीजरेटर काे इंस्टाॅल करने के लिए कंपनी के आएंगे कर्मचारी
  • अस्पताल के बेसमेंट में तैयार किया जा रहा काेराेना वैक्सीन स्टाेर

पानीपत में जनवरी के आखिरी सप्ताह तक कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद है। सिविल अस्पताल के बेसमेंट में कोरोना वैक्सीन को स्टोर किया जाएगा। जिसके लिए हॉल की साफ-सफाई की जा चुकी है। वैक्सीन स्टोर करने के लिए सिविल अस्पताल को 7 रेफ्रीजरेटर मिल चुके हैं। जिस कंपनी की काेराेना वैक्सीन की पहली डाेज व्यक्ति काे लगेगी, दूसरी डाेज भी उसी कंपनी की हाेगी। पहली और दूसरी डाेज में 28 दिनाें का गैप हाेगा। CMO डॉ. संतलाल वर्मा ने बताया कि वैक्सीन प्रोग्राम के तहत हमारे पास स्टोरेज की सुविधा है। पिछले सप्ताह मिले सरकार से 7 रेफ्रीजरेटर सिविल अस्पताल में इंस्टाॅल किए जाएंगे। इसके लिए इस महीने के अंत से पहले कंपनी के कर्मचारी इन्हें इंस्टाॅल करेंगे।

वैक्सीन के बाद 30 मिनट तक करना होगा इंतजार
बड़े सेंटरों पर तीन कमरे बनाए जाएंगे। एक वैक्सीनेटर ऑफिसर होगा। इसके अलावा तीन अन्य स्टाफ वैक्सीन देने का काम करेंगे। एक कमरे में एंट्री होगी, जबकि दूसरे कमरे में वैक्सीन लगाई जाएगी। तीसरा कमरा बाहर जाने के लिए होगा। जिसे वैक्सीन दी जाएगी, उसे तीस मिनट रुकना होगा, ताकि पता चल सके कि वैक्सीन से कोई साइड इफेक्ट तो नहीं हुआ है।

ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन आने की उम्मीद
ऑक्सफोर्ड की कोवीशील्ड के आने की संभावना ज्यादा है। भारत सरकार ने वैक्सीन स्टोरेज के लिए करनाल में बड़ा स्टोरेज सेंटर बनाया है। इसके अलावा पंचकूला में स्टेट वेयर हाउस है। इन दाेनाें जगहाें से वैक्सीन आ सकती है। इसके बाद शहर के सिविल अस्पताल में वैक्सीन रखी जाएगी। यहां से छाेटे सेंटराें पर वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी। सरकार मल्टीपल वैक्सीन पर काम कर रही है। भारत बायोटेक की वैक्सीन भी आ सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

और पढ़ें