पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कनेक्शन अटका:निगम ने मांगी 56.65 करोड़ की बैंक गारंटी, कंपनी अधिकारी बोले- इतने का प्रोजेक्ट ही नहीं

पानीपत3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • टीडीआई के अधिकारियों ने कहा-एचएसवीपी में पावर हाउस का चार्ज जमा कराया है, बिजली निगम अनावश्यक खर्च जोड़े हैं, इस पर बात चल रही है

जीटी रोड पर टोल टैक्स के पास टीडीआई में महंगे प्लॉट खरीदने वालों के सामने नियमों के झगड़े के चलते बिजली का संकट खड़ा हो गया। बिजली निगम ने टीडीआई को 56.65 करोड़ रुपए की बैंक गारंटी जमा कराने का नोटिस भेज कर कहा है कि जब तक बैंक गारंटी जमा नहीं होगी, तब तक किसी भी प्लॉट या मकान मालिक को नए बिजली कनेक्शन नहीं मिलेंगे।

जबकि टीडीआई के अधिकारियों का कहना है कि हमने बिजली का खर्च शामिल करते हुए एचएसवीपी के पास एक्सटर्नल डिवेलपमेंट चार्ज जमा कराया है। इसलिए वह पैसा क्यों जमा करेंगे। यह मामला एचएसवीपी और बिजली निगम के बीच है। इस तरह से बिजली निगम व टीडीआई की खींचतान में वे प्लॉट व मकान मालिक फंस गए हैं, जिन्होंने महंगे भाव में नया प्लॉट, फ्लैट या मकान खरीदा है और बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं।

इतने मकान और प्लाॅट

यहां पर 1500 प्लॉट 500 गज से 2500 गज तक के हैं। 250 मकान बन चुके हैं। मार्केट कॉॅम्प्लेक्स में 250 से ज्यादा दुकानें हैं। 900 फ्लैट्स बीपीएल व ईडब्ल्यूएस के हैं। इनमें आधे से ज्यादा अलॉट हो चुके हैं और 50 में परिवार भी रह रहे हैं।

ईडीसी जमा कराई तो अब बैंक गारंटी क्यों

टीडीआई अधिकारियों का कहना है कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के पास एक्सटर्नल डिवेलपमेंट चार्ज (ईडीसी) जमा कराया है। इसमें पावर हाउस निर्माण का खर्च शामिल है। पावर हाउस निर्माण की पूरी जिम्मेदारी एचएसवीपी व बिजली निगम की ही है।

इसलिए दिया है नोटिस

निगम एसडीओ आदित्य कुंडू का कहना है कि टीडीआई में 11 केवीए का एक ही फीडर है। इस पर ओवरलोड से बचाने के लिए 1 एमवीए से ज्यादा लोड नहीं डाल सकते। अब कोई कनेक्शन जारी नहीं किया जाएगा। जब कंपनी का खुद का 132 केवी पावर हाउस बनेगा, तभी कनेक्शन जारी हाेंगे।

ज्यादा खर्च बता रहा निगम, बात की जा रही है

जितनी गारंटी निगम मांग रहा है, उतना पूरे प्रोजेक्ट का बजट नहीं है। हमें जरूरत 33 केवी पावर हाउस की है। लेकिन अनावश्यक खर्च जोड़े जा रहे हैं। इसके लिए बिजली मुख्यालय से बात की जा रही है। -मनोज राणा, क्षेत्रीय बिजली इंचार्ज, टीडीआई।

जबतक गारंटी नहीं जमा होगी, कनेक्शन नहीं मिलेगा

जबतक टीडीआई कंपनी बैंक गारंटी जमा नहीं कराती, कोई नया बिजली कनेक्शन नहीं लगेगा। राशि जमा होने के बाद ही कंपनी को कनेक्शन जारी होने की सुविधा मिल सकेगी। -आदित्य कुंडू, एसडीओ, बिजली निगम, पानीपत।

56.65 करोड़ रुपए से क्या-क्या होंगे काम

132 केवी पावर हाउस -5 करोड़ रु, 10 किमी लाइन-5 करोड़ रु. प्रति एमवीए लोड खर्च-70.93 लाख रु ,25.4 एमवीए इंटर्नल इंफ्रास्ट्रक्चर-18 करोड़ रु। 200 केवीए के 21 ट्रांसफार्मर-40 लाख रु, इंटर्नल इंफ्रास्ट्रचर बैलेंस -17.76 करोड़
नोट : इन कार्यों के अलावा भी कई कामों के लिए 10 करोड़ रुपए जमा करवाने हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें