पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर एक्सक्लूसिव:एनओसी लिए बिना भूजल निकालने पर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया, 8 इंडस्ट्रीज पर 19.72 लाख का हर्जाना

पानीपत2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एनजीटी के आदेश पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने हर्जाना तय कर वसूली के लिए डीसी के पास भेजी फाइल

केंद्रीय भूजल प्राधिकरण (सीजीडब्ल्यूए) से नो ऑबजेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) लिए बिना ही भूजल निकालने पर पहली बार पानीपत की 8 इंडस्ट्रीज के खिलाफ कार्रवाई हुई है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के आदेश पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के लिए इन 8 इंडस्ट्रीज पर 19.72 लाख रुपए का हर्जाना ठोका है। एक पर 9.13 लाख, दूसरे पर 4.58 लाख और 6 अन्य इंडस्ट्रीज पर एक-एक लाख रुपए का हर्जाना लगाया है।

इन उद्यमियों के लिए यह राशि बेशक मामूली हो, लेकिन पानीपत के लिए यह बड़ा मामला है। क्योंकि, यहां पर 4000 से ज्यादा इंडस्ट्रीज बिना अनुमति के भूजल निकाल रही हैं। बोर्ड ने हर्जाना तय कर वसूली के लिए डीसी के पास फाइल भेज दी है। अब वसूली की प्रक्रिया डीसी ऑफिस से चलेगी।

सुनवाई से 4 दिन पहले बोर्ड ने एनजीटी में जमा की रिपोर्ट

खंडरा के रमेश चंद की शिकायत पर एनजीटी ने 22 जुलाई 2020 को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की खिंचाई करते हुए ऐसे इंडस्ट्रीज के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया था, जो बिना अनुमति के भूजल निकाल रहे थे। इसकी सुनवाई मंगलवार 5 जनवरी को हुई। इससे 4 दिन पहले 1 जनवरी 2021 को बोर्ड ने अपनी रिपोर्ट एनजीटी के सामने पेश की। जिसमें बताया कि जुर्माना तय कर डीसी को भेज दी है।

एनजीटी ने कहा- किसी ने आपत्ति दर्ज नहीं कराई

सुनवाई के दौरान चेयरपर्सन जस्टिस आदर्श कुमार गोयल, न्यायिक सदस्य जस्टिस एसके सिंह और एक्सपर्ट सदस्य डॉ. एसएस गर्बयाल और डॉ. नगिन नंदा की बेंच ने एक केस का हवाला देते हुए कहा कि- जय ज्योति टेक्सो फैब नामक कंपनी ने ट्रिब्यूनल के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में 5 नवंबर 2020 को याचिका लगाई, जिसमें कहा कि ट्रिब्यूनल ने बगैर उनको सुने कार्रवाई का आदेश दिया। यह केस पेंडिंग है। चेयरपर्सन ने कहा कि वर्तमान केस में ऐसी कोई याचिका नहीं आई। बोर्ड नियमों के तहत कार्रवाई करे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें