पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डेंगू का आंतक:डेंगू के केस 2 साल बाद फिर बढ़े, 2018 में 133 केस थे, इस बार अबतक 80 आ चुके

पानीपतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डेंगू के मरीज जहां भी मिले उन घराें के आसपास के 60 घराें में एंटी लार्वा स्प्रे करवाया
  • 5 साल में अबतक डेंगू के 699 केस आ चुके, 2017 में सबसे ज्यादा 469 केस मिले थे

जिले में दाे साल बाद एक बार फिर से डेंगू बुखार अपना कहर बरपा रहा है। जिले में 2 साल पहले यानी 2018 में 133 केस कंफर्म मिले थे। जबकि 2019 में सिर्फ 4 केस ही सामने आए थे। लेकिन इस बार काेराेना के आड़ में हर जिले में डेंगू ने भी अपने खूब पैर पसारे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इस साल अभी तक डेंगू के 80 केस कंफर्म आ चुके हैं।

सूत्रों के अनुसार शहर के प्राइवेट अस्पतालों में डेंगू के 400 से ज्यादा केस आ चुके हैं। निजी अस्पतालों व सरकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी में तालमेल की कमी के कारण हर साल इन आंकड़ाें में गड़बड़ी मिलती है। क्याेंकि निजी अस्पतालाें में जब डेंगू का केस कंफर्म आता है और इलाज भी शुरू हाे जाता है। उसके दाे या तीन दिन बाद सरकारी अधिकारियाें काे इसकी जानकारी दी जाती है। तब तक व्यक्ति स्वस्थ हाे जाता है।

नाेडल अधिकारी एवं सुनील संडूजा ने बताया कि इस साल डेंगू का पहला केस जून महीने में आया था। उसके बाद जुलाई में भी एक और केस आया। इसके बाद अगस्त में 6 केस, सितंबर में 33 और इस महीने में अब तक 39 केस कंफर्म हाे चुके हैं। इस महीने में जहां काेराेना केस हाे रहे है ताे वहीं डेंगू केसाें में बढ़ाेतरी हाे रही है। डेंगू के मरीज जहां भी मिले उन घराें के आस पास के 60 घराें में एंटी लार्वा स्प्रे करवाया जाता है।

डाॅ. सुनील संडूजा के मुताबिक सितंबर महीने में 93581 घराें में लार्वा की जांच की गई। इनमें से 2233 घराें में लार्वा मिला। जिन घराें में लार्वा मिला है, उन लाेगाें काे नाेटिस दिया गया और फिर एक सप्ताह बाद फिर जांच की गई है। अब तक कुल 9418 लाेगाें के रक्त की जांच हुई है। लाेगाें काे जागरूक करने के 50 पंफलेट भी बांटे गए हैं।

सरकार द्वारा निजी अस्पतालाें में डेंगू टेस्ट की फीस 600 रुपए निर्धारित की गई है। प्राइवेट अस्पतालाें में इससे ज्यादा फीस नहीं ले सकते। जबकि सिविल अस्पताल में ये सुविधा फ्री है। प्रधानमंत्री आयुष्मान याेजना के तहत पैनल वाले निजी अस्पतालाें में मरीज हेमरेजिक डेंगू बुखार और मलेरिया का इलाज फ्री में करा सकते हैं। वेबसाइट में डेंगू बुखार की काेड संख्या एम100050 और काॅम्लिकेटेड मलेरिया की काेड संख्या एम 100051 दिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें