पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Panipat
  • Dry run Will Be Held At 7 To 3 Centers Before Coming To The Vaccine, A Booth Will Also Be Built In The Civil Hospital

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड-19:काेराेना वैक्सीन आने से पहले 7 काे 3 सेंटराें पर हाेगा ड्राई-रन, एक बूथ सिविल अस्पताल में भी बनेगा

पानीपत4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

काेराेना वैक्सीन में पानीपत जिला एक और कदम आगे बढ़ गया है। 7 जनवरी काे पानीपत में कोरोना का टीका लगाने को लेकर ड्राई रन (रिहर्सल) होगा। सिविल अस्पताल सहित तीन केंद्राें पर ड्राई रन किया जाएगा। इसमें 25-25 हेल्थ वर्कर को बुलाया जाएगा। इसमें व्यक्ति को इंजेक्शन नहीं लगाया जाएगा, लेकिन इसके अलावा पूरी प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

इसका मकसद ये हाेगा कि टीकाकरण के दौरान बिना गलती के समय पर वैक्सीन लगाई जा सके। सीएमओ डाॅ. संतलाल ने सिविल अस्पताल में सभी एसएमओ की मीटिंग ली। उन्हाेंने बताया कि शनिवार काे प्रदेश में सिर्फ पंचकूला में ड्राई रन हुआ है। अब 7 जनवरी काे प्रदेश के सभी जिलाें में ये प्रक्रिया हाेगी। पानीपत में भी तीन सेंटराें पर 25-25 हेल्थ वर्कर टीकाकरण के लिए पहुंचेंगे।

सीएमओ ने बताया कि काेराेना वैक्सीन के टीकाकरण की तैयारियां जैसे, वैक्सीन कैरियर से टीके को केंद्र तक पहुंचाने में प्रोटोकॉल तक का पालन किया जाएग। टीके के लिए सुबह 9 से 11 बजे के बीच बुलाया जाएगा। इसके बाद उन्हें टीका लगाया जाएगा। रिहर्सल पूरी तरह से असली टीका लगाने जैसी ही रही। एक दिन पहले ड्राई रन और वास्तविक वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर साेमवार से कर्मचारियाें की ट्रेनिंग कराई जाएगी।

ड्राई रन मतलब प्रक्रिया को परखना
वैक्सीन के ड्राई रन पूरे देश में किया जा रहा है। उद्देश्य टीकाकरण के पहले की तैयारियों को परखना है, ताकि वैक्सीन को सुरक्षित तरीके से सेंटर तक पहुंचाने से लेकर उसे लगाया जा सके। ड्राई ट्रायल में किसी को भी टीका नहीं लगाया गया। सांकेतिक रूप से लाभार्थी को समझाते हुए सिर्फ इंजेक्शन उनके कंधे के पास तक ले जाया जाएगा। इस दौरान इंजेक्शन लगाने वाले अधिकारी लाभार्थी को टीका के संबंध में पूरी जानकारी देने के साथ ही उसे टीका लगने के बाद आने वाली समस्याओं के बारे में बताएगा। इसका उद्देश्य इसमें लगने वाले समय को देखना रहेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें