• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Panipat
  • Due To Clear Sky, The Temperature Increased By 1 Degree, Paddy vegetable Crop Benefits, After 18 The Weather Can Turn Again

पानीपत में 18 के बाद फिर करवट लेगा मौसम:21 सितंबर तक होगी अच्छी बारिश; आसमान साफ रहने से 1 डिग्री बढ़ा तापमान; धान-सब्जी की फसल को पहुंचेगा फायदा

पानीपतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पानीपत में सुबह के समय खिली तेज धूप। - Dainik Bhaskar
पानीपत में सुबह के समय खिली तेज धूप।

हरियाणा के पानीपत जिले में लगातार बारिश होने के बाद बुधवार को आसमान साफ रहा। बादल न होने के कारण सुबह से ही तेज धूप देखने को मिली, जिससे अधिकतम तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी हुई। हालांकि 11 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल रहीं हवाओं ने धूप से कुछ राहत दिलाई। लेकिन बुधवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार, 18 सितंबर तक धूप खिलने की संभावना है। इससे धान और सब्जी की फसल को लाभ होगा। 18 के बाद फिर से बारिश होने की उम्मीद है। पानीपत में तीसरी बार सक्रिय हुए मानसून के तहत 10 दिनों तक कभी झमाझम तो कभी बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग ने बुधवार से मौसम साफ होने की संभावना जताई थी और बुधवार की सुबह आसमान साफ रहा व तेज धूप खिली।

धूप खिलने से अधिकतम तापमान में भी बढ़ोत्तरी हुई है। कृषि विज्ञान केंद्र उझा के प्रभारी डॉ. राजबीर गर्ग ने बताया कि लगातार बारिश होने और तेज हवाओं के कारण धान की फसल गिरने लगी है, जिससे फसल की बढ़ोत्तरी रुकने के साथ अब तक बने दाने भी काले पड़ जाएंगे। सब्जी की फसल को भी नुकसान हो रहा है। अब बारिश रुकने से धान और सब्जी की फसल को फायदा होगा।

18 से 21 सितंबर के बीच फिर होगी बारिश

हिसार कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खींचड़ ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने के साथ अरब सागर से नमी वाली हवाएं आने की संभावना है। जिस कारण 18 से 21 सितंबर के बीच तेज हवाओं के साथ मध्यम से तेज बारिश हो सकती है।

खबरें और भी हैं...