पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विश्व एड्स दिवस आज:काेराेना के कारण इस बार सिर्फ 8292 लाेगाें की एचआईवी जांच हाे पाई, पिछले साल 30 हजार की हुई थी

पानीपत2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेराेना का स्वास्थ्य सेवाओं पर असर, 2013 से अब तक 990 पुरुष पाॅजिटिव मिले

दिसंबर 2019 में चीन में मिले काेराेना वायरस से लोगों को बचाने में जहां स्वास्थ्य विभाग से लेकर पूरा प्रशासनिक अमला जुटा है, वहीं कई स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। इसमें एचआईवी का जांच अभियान भी है।

भारत में करीब 14 लाख कोरोना चपेट में आ चुके हैं। पानीपत में भी 9300 से ज्यादा केस हाे चुके हैं। इनकी जांच में स्वास्थ्य कर्मियों के लगने के कारण इस साल अबतक मात्र 8292 लाेगाें की एचआईवी की जांच हुई, इसमें 128 पाॅजिटिव मिले। जबकि बीते साल 30 हजार की जांच हुई थी।

सीएमओ डाॅ. संतलाल वर्मा का कहना है कि कोरोना के काबू में आते ही जांच सिस्टम दाेबारा शुरू किया जाएगा। 2013 से अब तक 990 पुरुष पाॅजिटिव मिले, 399 महिलाएं और 141 गर्भवती महिलाएं पाॅजिटिव मिली।

550 लाेगाें की चल रही दवा

सिविल अस्पताल में करीब 550 लोगों की एड्स की दवा चल रही है। इनमें से अधिकतर की उम्र 17 से 38 साल के बीच है। इनमें से 70 प्रतिशत नशे के लिए इंजेक्शन का प्रयोग करते थे। यह ग्रुप में इंजेक्शन लगाते थे और एक ही सुई को सभी इस्तेमाल करते थे। यह ग्रुप इंजेक्शन लगाकर सुई को यहीं छोड़ देता था दूसरा नशे के आदी ग्रुप आकर इसी सूई का इस्तेमाल करता था।

स्वास्थ्य के मामले में हिचके नहीं, कराएं एचआईवी टेस्ट

काउंसलर रविंद्र ने बताया कि एड्स से बचने का सबसे बेहतर तरीका जागरूकता है। असुरक्षित यौन संबंध के अलावा एड्स होने के कई कारण होते हैं। एचआईवी संक्रमित को लगाई गई सुई का इस्तेमाल, उसका खून चढ़ाना, उससे यौन संबंध। एचआईवी एड्स संक्रमित गर्भवती से उसकी संतान में संक्रमण हो सकता है। यह स्वास्थ्य से संबंधित मामला है, इसलिए हमें हिचकने के बजाए अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचना चाहिए।

साथ खाना खाने से नहीं फैलता एड्स

एचआईवी एड्स के मरीज के साथ उठने-बैठने, छूने, आलिंगन करने से नहीं फैलता, इकट्ठे भाेजन करने, पानी पीने, बर्तनों, कपड़ों का इस्तेमाल करने, साथ बैठने सफर करने से एचआईवी नहीं फैलता। मच्छर व अन्य कीटाणुओं के काटने से भी एचआईवी नहीं फैलता। इसलिए एड्स के प्रति लोगों का जागरूक होना बहुत जरूरी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser