• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Panipat
  • Entry Will Be Done By Putting A Mask In The Devi Temple, The Bells Of The Temple Will Be Removed, Will Be Seen With Special Distancing

चैत्र नवरात्र शुरू:देवी मंदिर में मास्क लगाकर हाेगी एंट्री, मंदिर की घंटियां उतारी, साेशल डिस्टेंसिंग के साथ हाेंगे दर्शन

पानीपत8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पानीपत. नवरात्र की शुरुआत को लेकर देवी मंदिर में लगाया गया झूला। फोटो | भास्कर - Dainik Bhaskar
पानीपत. नवरात्र की शुरुआत को लेकर देवी मंदिर में लगाया गया झूला। फोटो | भास्कर

आज से चैत्र नवरात्र शुरू हो गए हैं। इसी दिन हिंदू नववर्ष का नया संवत्सर भी शुरू हो जाएगा। नवरात्र होने से पूरे हफ्ते देवी पूजा और व्रत-उपवास रहेंगे। साथ ही देखा जाए तो 6 दिन लगातार यानी 12 से 17 अप्रैल तक सोमवती अमावस्या, चैत्र प्रतिपदा, सिंधारा दूज, गणगौर तीज, विनायक चतुर्थी और श्री पंचमी जैसे व्रत और पर्व रहेंगे। नवरात्राें काे लेकर जिले के विभिन्न प्रमुख मंदिराें काे लाइटाें से सजाया गया है।

पानीपत का सबसे प्राचीन श्रीदेवी मंदिर भी लाइटाें व टेंट से अच्छी व्यवस्था की गई है। देवी मंदिर में मास्क लगाकर आने वाले श्रद्धालुओं की ही एंट्री मिलेगी। फिर मंदिर के गेट पर सैनिटाइजर से भक्तों के हाथ धुलवाएं जाएंगे। इसके बाद गेट से लगते ही ग्रिलाें में साेशल डिस्टेंसिंग से चलते हुए माता रानी के दर्शन हाेंगे। मंदिर की सभी घंटी उतार दी गई है यानी मंदिर में भक्त घंटी नहीं बजा सकेंगे।

‘मेले का आयाेजन, लेकिन भीड़ नहीं जुटनें देंगे’

मंदिर प्रधान काकू बंसल ने बताया कि इस बार भी मेले का आयाेजन है, लेकिन उसके लिए व्यवस्था की गई हैं। मंदिर में भीड़ नहीं जुटने दी जाएगी। झूलाें पर दाे सीटाें में सिर्फ एक व्यक्ति काे बैठाया जाएगा। काेराेना के कारण मंदिर में जगह-जगह बाेर्ड लगाएं है कि मास्क लगाकर रखें और दाे मीटर की दूरी भी बनाकर रखें। लाेगाें काे भी जागरूक हाेना हाेगा, मास्क का इस्तेमाल करना हाेगा।

सुबह में 5 और शाम को 8 बजे आरती

पुजारी आचार्य लाल मणि पांडेय ने बताया कि माता रानी के दरबार में श्रद्धालुओं काे दर्शन का माैका मिलेगा, लेकिन गेट के बाहर से ही। मंदिर सुबह 4 बजे ही खुल जाएगा। सुबह की आरती सुबह 5 बजे हाेगी वहीं शाम की आरती 8 बजे से की जाएगी। भक्ताें काे प्रसाद दिया जाएगा। 9 बजे मंदिर बंद कर दिया जाएगा।

हिंदू सत्संग मंदिर में माता ज्वाला की ज्योत लेकर पहुंचे श्रद्धालु

श्री हिंदू सत्संग मंदिर में नवरात्रों के अवसर पर मां ज्वाला से ज्योत लाई गई है। नवरात्रों में श्रद्धालु मंदिर में पूजा करने पहुंचेंगे। साेमवार को मां ज्वाला से श्रद्धालु ज्योत लेने गए और देर शाम तक वापस मंदिर में पहुंचे। प्रधान राजेश सूरी ने बताया कि नवरात्रों में मंदिर में दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंचेंगे।

मंदिर को सजाया गया है और तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मां की ज्योत लाने वालों में संजय बत्तरा, संजय बतरा, नितिन गुलाटी, युधिष्ठिर आनंद शामिल रहे। उन्हाेंने बताया कि जाे भक्त अपने घर पर अखंड ज्याेत जलाते हैं, वाे हिंदू सत्संग मंदिर से ज्याेत लेकर जाते हैं। राेजाना सुबह शाम मंदिर में आरती की जाएगी।

खबरें और भी हैं...