पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निशुल्क पढ़ाई की योजना:134ए के तहत दाखिले का इंतजार कर रहे परिजन, शिक्षा निदेशालय भेजा पत्र

पानीपत3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछला साल काेराेना ने खराब कर दिया, इस बार भी उम्मीद कम

आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को बेहतर शिक्षा के लिए निजी स्कूलों में निशुल्क पढ़ाई की योजना इस साल भी लटकती नजर आ रही है। पिछला साल कोरोना के कारण खत्म हो गया तो इस शिक्षा सत्र में मई माह शुरू हाे चुका है, लेकिन शिक्षा विभाग 134ए के तहत दाखिले का शेड्यूल जारी नहीं किया है। अभिभावकाें ने शिक्षा निदेशालय को पत्र भेज जल्द से जल्द यह प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है।

इस योजना के तहत प्रतिवर्ष दो लाख रुपए से कम आए वाले परिवारों को बच्चों निजी स्कूलों में मुफ्त शिक्षा का प्रावधान है। इसका खर्च सरकार उठाती है। पानीपत जिले में हर साल इस नियम के तहत जिले के 240 निजी स्कूलों में 5 हजार दाखिले होते हैं। लेकिन, पिछले साल से यह लाभ बच्चों को नहीं मिल रहा है। पिछले कोरोना के कारण यह प्रवेश नहीं हो सके थे। अब इस साल भी प्रक्रिया न शुरू होने से अभिभावक निराश हैं।

दाे जमा 5 मुद्दे संगठन के सदस्य साेकेंद्र का कहना है कि यह योजना जरूरतमंद परिवारों के लिए बच्चों को पढ़ाने का सपना साकार कर रही थी इसलिए अभिभावक इसके इंतजार में रहते हैं। अभिभावक विशाल, सुरेश, अनूप, पवन, विकास ने बताया कि शिक्षा निदेशालय ने उन्हाेंने मांग की है कि प्रक्रिया जल्द शुरू हो रहे हैं

हर साल 134ए नियम के तहत शिक्षा विभाग की ओर से परीक्षा आयोजित की जाती है। मेरिट के आधार पर विद्यार्थियों को पसंदीदा स्कूलों में दाखिले दिलाए जाते हैं। इन सभी सीटों पर दाखिले के लिए विद्यार्थियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा होती है।

शेड्यूल जारी हाेने का किया जा रहा है इंतजार

अभिभावकाें लगातार 134ए के तहत दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने का दबाव बना रहे हैं लेकिन यह प्रक्रिया शिक्षा निदेशालय की ओर से शुरू की जाती है। मुख्यालय के ओर से शेड्यूल जारी हाेने के बाद ही प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
रमेश कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें