पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जाम से निपटने के लिए प्रयास:पहली बार गूगल मैप से मॉनिटरिंग, जहां ट्रैफिक जाम वहां पहुंचेंगे पुलिस राइडर

सचिन सिंह | पानीपत16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसपी ने अफसरों के साथ की मीटिंग। - Dainik Bhaskar
ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसपी ने अफसरों के साथ की मीटिंग।
  • पानीपत-समालखा शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए आईपीएस पूजा वशिष्ठ को दी जिम्मेदारी

शहरवासियों को ट्रैफिक समस्या से निजात दिलाने के लिए पुलिस बड़ी तैयारी में जुटी है। पहली बार शहर के ट्रैफिक की मॉनिटरिंग गूगल मैप से की जाएगी। पुलिस कंट्रोल रूम में एक पुलिसकर्मी की ड्यूटी लगाई गई है, जो दिनभर गूगल मैप के जरिए देखेगा कि शहर में किस जगह जाम लग रहा है।

जिस सड़क पर लाल लाइन (जाम) दिखेगी, वहां तुरंत पुलिस की राइडर पहुंच जाएगी। एसपी शशांक कुमार सावन ने शहर में 10 राइडर की तैनाती की है। इसमें जाटल रोड, सनौली रोड, गोहाना रोड, असंध रोड और फ्लाईओवर के नीचे जीटी रोड पर 2-2 राइडर लगाई गई हैं। जो दिनभर गश्त कर ट्रैफिक को स्मूथ कराएगी। साथ ही अतिक्रमण और नो-पार्किंग में खड़े वाहनों के चालान काटेगी। राइडर पर 8-8 घंटे की दो शिफ्टों में पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। रात को यह राइडर शहर में नाइट गश्त करेंगी। जाम की समस्या से निपटने के लिए यह प्रयोग पहली बार पानीपत में किया जा रहा है। इसको लेकर एसपी ने बुधवार को यातायात प्रभारियों की मीटिंग ली और उन्हें दिशा-निर्देश दिए।

3 जोन में बांटा गया है शहर का ट्रैफिक
एसपी ने ट्रैफिक को 3 जोन में बांटा है। शहर को ईस्ट-वेस्ट और शहर के अलावा अन्य जीटी रोड व हाईवे को तीसरे जोन में रखा गया है। शहर के ट्रैफिक की जिम्मेदारी एएसपी आईपीएस पूजा वशिष्ठ को सौंपी गई। वे पानीपत के अलावा समालखा शहर का ट्रैफिक की मॉनिटरिंग करेंगी। शहर व समालखा का जीटी रोड छोड़कर अन्य हाइवे की जिम्मेदारी डीएसपी संदीप को सौंपी गई है।

लाल बत्ती पर वाहन नहीं रुकेंगे, दुकानदारों को भी दी हिदायत
एसपी शशांक कुमार सावन ने बताया कि अतिक्रमण पर भी सख्ती होगी। दुकानदार सड़क पर, दुकान के सामने या नो पार्किंग में ग्राहकों की गाड़ी खड़ी ना होने दें। ना ही अपनी दुकान के बाहर सड़क पर बोर्ड या सामान लगाए। सभी दुकानदार सामान को दुकान के अंदर ही रखें। अस्पताल, होटल, बैंक, एटीएम, दुकान के सामने गलत तरीके से पार्किंग करने पर चालान होंगे। कोई भी रेहड़ी भीड़भाड़ वाले इलाकों और सड़क पर नहीं लगेगी।

नगर निगम की टीमें व पुलिस की टीमें मिलकर चालान अभियान चलाकर अतिक्रमण को हटाएंगे। अभी 3-4 दिन तक पुलिस मार्केट कमेटी, ऑटो यूनियन व अन्य लोगों के साथ मीटिंग कर उनसे समझाइश करेगी। जिससे सभी आमजन तक संदेश पहुंच जाएं। 4 दिन बाद पुलिस सख्ती के साथ कार्रवाई करेगी। एसपी ने बताया शहर में जहां सड़क सकरी है, वहां वाहन नहीं रुकेंगे।

मसलन लाल बत्ती पर दोनों साइड सर्विस रोड नहीं है। यहां पर वाहन रोकने की इजाजत नहीं है। ऑटो भी लाल बत्ती से थोड़ी आगे सर्विस रोड पर ही आगे रुकेंगी। सबसे प्रमुख लाल बत्ती पर जाम लगता है। इसलिए यह व्यवस्था की गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser