पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यक्रम:ग्वालड़ा में रिफाइनरी और वन विभाग की ओर से 500 एकड़ में होगा वन विकसित

पानीपत8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पानीपत. वन एवं पर्यावरण मंत्री कंवर पाल गांव गवालड़ा में उपस्थित लाेगों काे सम्बाेधित करते हुए।

वन एवं पर्यावरण मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने शनिवार को पानीपत के गांव ग्वालड़ा में जैव विविधता औषधि व फलों का पौधारोपण किया। उन्हाेंने कहा कि इस तरह से पंचायतों को पर्यावरण बचाने के लिए आगे आना होगा। जिस तरह से 500 एकड़ पंचायती जमीन पर यह योजना लागू की गई गई, इनसे पर्यावरण को बचाने की मुहिम को बल मिलेगा।

इस जमीन पर पौधारोपण करवाने और उसका एक साल तक रखरखाव के लिए रिफाइनरी ने 7 करोड़ 18 लाख से ऊपर की धनराशि का चेक रिफाइनरी के कार्यकारी निदेशक जीसी सिकदर ने कार्यक्रम में मंत्री को सौंपा। गुर्जर ने कहा कि हमने स्वयं प्रकृति से छेड़छाड़ किया है, यही कारण है कि हम उसका खामियाजा भुगत रहे हैं। इस बार सफेदे व पापुलर जैसे ऊंचे पेड़ों की बजाए ऐसे पौधे लगाने का निर्णय लिया है।

पूर्व मंत्री कृष्णलाल पंवार ने कहा कि अब यह जिम्मेदारी हम सभी लोगों की है कि हम जिस पेड़ को लगाएंगे उसकी रक्षा भी करेंगे। विधायक महिपाल ढांडा ने कहा कि ऑक्सीजन की पूर्ति केवल पेड़ ही कर सकते हैं, इसका कोई विकल्प नहीं है। वन विकास निगम के चेयरमैन धर्मपाल गोंदर ने कहा कि इस गांव में जंगल में मंगल का कार्य किया है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम ने कहा कि एक पेड़ लगाना 10 पुत्रों के फल के बराबर होता है इसलिए इस पुनीत कार्य के लिए हरियाणा सरकार इस गांव के प्रति अपना आभार प्रकट करती है। इस मौके पर कृष्ण छोक्कर, रविंद्र छोक्कर, राकेश रोशन, जोगिंदर सिंह, एसके त्रिपाठी, एएस साहनी, महुआ बासु, वीएस रावत, एसके गुड्डू मैजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें