पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Panipat
  • Gadkari Said Two Lakh Crore Rupees In Two Years On The Roads Of The State. There Will Be Expenditure, The Completion Of The Project Will Establish A Comfortable Contact With The Country

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

केंद्र की सौगात:गडकरी ने कहा-प्रदेश की सड़कों पर दो साल में दो लाख करोड़ रु. होंगे खर्च, परियोजना पूरी होने से राज्य का देश से सहज संपर्क स्थापित होगा

राजधानी हरियाणा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गुड़गांव | वीसी से प्रदेश में सड़कों का शिलान्यास करते केंद्रीय मंत्री। - Dainik Bhaskar
गुड़गांव | वीसी से प्रदेश में सड़कों का शिलान्यास करते केंद्रीय मंत्री।
  • हरियाणा में सड़कों की लंबाई बढ़कर 3500 किलोमीटर हुई
  • 20 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाएं समर्पित, एसवाईएल का मुद्दा भी उठा

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हरियाणा में 53,000 करोड़ रुपए की विभिन्न सड़क परियोजनाएं प्रगति पर हैं, जो न केवल राज्य के भीतर बल्कि देश के अन्य हिस्सों के साथ भी सहज संपर्क प्रदान करेंगी। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण अगले दो वर्षों में हरियाणा में नई सड़कों के निर्माण पर दो लाख करोड़ रुपए खर्च करेगा।

उन्होंने मंगलवार को प्रदेश को 20,027 करोड़ रुपए के नए आर्थिक गलियारे के हिस्से के रूप में विभिन्न राजमार्ग परियोजनाओं को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली-मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर पर खर्च होने वाले एक लाख करोड़ रुपए में से हरियाणा में 55000 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

उन्होंने सीएम मनोहर लाल से दिल्ली-मुंबई कोरिडोर पर नए औद्योगिक क्लस्टर विकसित करने का भी आग्रह किया। उन्होंने वीसी से प्रदेश में 11 सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इनमें गुड़गांव को पटौदी होते हुए रेवाड़ी तक बनाए जाने वाले चार लेन वाले हाईवे की सौगात भी मिली है। 

मानेसर एलिवेटेड फ्लाई ओवर को सिरे चढ़ाने के प्रयास
राव इंद्रजीत सिंह ने गडकरी ls कहा कि दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बिलासपुर चौक, कापड़ीवास चौक तथा बावल चौक पर फ्लाईओवर और मानेसर मंर ऐलीवेटिड हाईवे बनाने की जरूरत है। गडकरी ने आश्वासन दिया कि आईएमटी मानेसर में ऐलिवेटिड हाईवे की परियोजना पर काम चल रहा है, जिसे जल्द सिरे चढ़ाया जाएगा।

हरियाणा को एसवाईएल का पानी दिलाने को केंद्र करे हस्तक्षेप : सीएम
सीएम मनोहर लाल ने केंद्र से मांग की है कि हरियाणा के हिस्से का एसवाईएल का पानी दिलाया जाए। सीएम ने सतलुज-यमुना लिंक नहर के संबंध में पड़ोसी राज्य पंजाब के साथ लंबे समय से लंबित मुद्दे को हल करने में उनका हस्तक्षेप मांगा, ताकि हरियाणा को नदी के पानी का वैध हिस्सा मिल सके। सीएम ने गडकरी से आग्रह किया कि वे केंद्र गके समक्ष एसवाईएल मुद्दे पर हस्तक्षेप करें और हरियाणा के हित में इस लंबे समय से लंबित मुद्दे के शीघ्र समाधान में योगदान दें।

सीएम ने कहा कि 5 वर्षों में 944 करोड़ रुपए की लागत से 47 नए आरओबी, आरयूबी का निर्माण किया है, जबकि 1366 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत के साथ 52 आरओबी, आरयूबी पर काम चल रहा है। पिछले 48 वर्षों में केवल 64 आरओबी, आरयूबी का निर्माण किया गया था। वर्ष 2020-21 में 1000 किलोमीटर लंबी सड़कों के सुधार के लिए योजना तैयार की गई है। प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गों की कुल लंबाई 2000 किलोमीटर थी, जो अब बढ़कर 3500 किलोमीटर हो गई है। 

डिप्टी सीएम ने की 4 जिलों में रिंग रोड की मांग
डिप्टी सीएम दुष्यंत ने केंद्रीय मंत्री से हिसार, भिवानी, करनाल, कुरुक्षेत्र शहरों में रिंग-रोड बनाने की मांग की है। उनसे राज्य के पूर्वी व पश्चिमी हिस्सों में भी इसी प्रकार कार्य करने का आग्रह किया है। डिप्टी सीएम ने कहा कि इन परियोजनाओं से प्रदेश के 10 शहरों में बाईपास बनेंगे व देश को नई ऊचांइयों पर ले जाएगा।

दीपेंद्र ने कहा- ये योजनाएं यूपीए की हैं...
राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि मंगलवार को जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया, उनमें एनएच-71 के जींद से हरियाणा-पंजाब-बॉर्डर सेक्शन के काम को यूपीए सरकार से दिसंबर 2011 और मार्च 2012 में मंजूरी दिलवाकर अधिसूचित कराया। उन्होंने कहा कि यह येाजनाएं यूपीए के समय में मंजूर हुई थीं। इनके उद्घाटन व आगे बढ़ाने लिए केंद्रीय परिवहन मंत्री का धन्यवाद।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें