पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अनाज मंडी का औचक निरीक्षण:17 से 19 प्रतिशत तक सरकार ने दी है नमी में छूट : मुख्यमंत्री

पानीपत8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पानीपत. अनाज मंडी में सीएम मनाेहर लाल खट्‌टर किसानाें से बातचीत करते हुए। - Dainik Bhaskar
पानीपत. अनाज मंडी में सीएम मनाेहर लाल खट्‌टर किसानाें से बातचीत करते हुए।

सीएम मनोहरलाल ने बुधवार को पानीपत की अनाज मंडी का औचक निरीक्षण करते हुए मंडी में एफसीआई के साथ-साथ हरियाणा वेयर हाउस की ओर से खरीद करवाने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि जिनके 7 अक्टूबर तक के आई फार्म स्वीकृत हो चुके हैं उनकी पेमेंट की जा चुकी है। यही नहीं मंडियों में बार दाने की समस्या कतई नहीं आने दी जाएगी।

सीएम ने किसानों और आढ़तियों के बात की। जब किसानों और आढ़तियों ने मुख्यमंत्री के समक्ष पानी की समस्या को रखा तो उन्होंने गुरुवार तक पीने के पानी के लिए टेंकर खड़े करवाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने बारदाने की समस्या पर तुरंत एफसीआई के अधिकारी को बारदाना उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। जिस पर अधिकारी ने तुरंत ही आढ़ती को बारदाना उपलब्ध करवाया। उन्होंने कहा कि 17 से 19 प्रतिशत तक सरकार की ओर से नमी में छूट दी गइ है। इसलिए सभी अपनी फसलों को सुखाकर लाएं।

मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल की तकनीकी समस्या दूर कर दी गई है और यह वर्तमान में चालू है। उन्होंने कहा कि अगर कोई भी किसान बिना एसएमएस सेवा के अपनी धान की फसल को मंडियों में लाना चाहता है तो इसमें केवल 25 प्रतिशत तक का ही प्रावधान है। वे किसान संबंधित मण्डी की आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान को अपना नाम नोट करवा दें, डीसी के माध्यम से उन्हें समय दे दिया जाएगा।

गेट पास होने के बाद 7 दिन के बाद आई फार्म स्वीकृत कर दिए जाते हैं। जो सप्ताह किसानों के लिए चुनकर आता है उसी के अनुसार फसल लाएं। अगर सप्ताह छुट गया हो तो उसे आढ़ती के माध्यम से लाएं। इसके लिए किसानों को मेरी फसल-मेरा ब्योरा से पहले अपना नाम कटवाना होगा। सीएम ने नमी मापक मशीन से धान की फसल की नमी भी मापी। इस मौके पर विधायक प्रमोद विज, डाॅ. अर्चना, गजेंद्र सलूजा मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...