पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Panipat
  • I Am A Park In Kishanpura, My Courtyard Also Has Swings, Flowers, Street Lights And Grass For The Children, But Only On Paper

आइए एक पार्क से सुनें उसका दर्द:मैं, किशनपुरा का पार्क हूं, मेरे आंगन में बच्चों के लिए झूले, फूल, स्ट्रीट लाइट और घास भी लगी है, लेकिन सिर्फ कागजों में

पानीपत6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
निर्माणाधीन आधे अधूरे पार्क में पड़ा गोबर व फैली हुई गंदगी।
  • वार्ड 15 की पार्षद सुमन बोलीं-पानीपत में अब तक हुए भ्रष्टाचार का यह सबसे बड़ा उदाहरण है यह पार्क है
Advertisement
Advertisement

मैं हूं किशनपुरा में रेलवे लाइन किनारे का पार्क। जहां व्यायाम और बच्चों के मनोरंजन के कई इंतजाम हैं। घास लगी है, गेंदे के फूल के पौधे लगे हैं। रात को रोशन करने वाली टावर लाइट जल रही हैं, लेकिन सब कागजों में है। मैं तो वहीं वीरान पड़ा हूं, हर तरफ हरियाली की जगह गोबर के ढेर लगे हैं। खूबसूरती की जगह कूड़ा-कर्कट पड़ा है। यहां तक कि ठेकेदार तो चारदीवारी और ट्रैक के पैसे भी ले गया, लेकिन दोनों काम अधूरे पड़े हैं।

इस पार्क निर्माण में 49 लाख व 49.59 लाख रुपए के 2 टेंडर लगे थे। दोनों ही टेंडर में बने सभी प्रकार की प्लानिंग को कंप्लीट दिखाकर नगर निगम अधिकारियों ने 2018 में पेमेंट कर दी है। इस बात को अधिकारी व ठेकेदार भी मान रहे हैं कि पार्क में कोई भी काम अधूरा नहीं बचा है। जबकि मौके पर आकर कोई भी देख ले तो असलियत में कोई काम पूरा हुआ ही नहीं है।

2. पार्क का दूसरा टेंडर, सभी काम अधूरे पड़े
चारदीवारी, मिट्‌टी व ट्रैक समेत अन्य छोटे मोटे काम के लिए 49 लाख रुपए का हुआ था। ये सभी काम भी अधूर ही पड़े हैं। पार्षद सुमन छाबड़ा का कहना है कि इस पार्क के लिए करीब एक करोड़ रुपए के 2 टेंडर लगे थे। दाेनों ही टेंडरों के तहत बने एस्टीमेट को पास करके ठेकेदार को पेमेंट कर दी गई है।

किस आधार पर पेमेंट दी: छाबड़ा
वार्ड-15 की पार्षद सुमन छाबड़ा ने बताया कि कोई अधिकारी, विधायक या अन्य नेता पार्क में आकर देख ले। नगर निगम अधिकारियों ने किस आधार पर ठेकेदारों को पेमेंट कर दी। पानीपत में अब तक विभिन्न कामों में हुए भ्रष्टाचार का यह सबसे बड़ा उदाहरण है यह पार्क है।

एस्टीमेट के हिसाब से काम किए : ठेकेदार
ठेकेदार विकास ने पार्क को लेकर जो टेंडर निकले थे, उनके तहत सभी काम पूरे कर दिए हैं। अभी पार्क का कोई काम अधूरा नहीं बचा है। मैं पार्क को 2 साल पहले ही कंप्लीट कर चुका हूं। स्थानीय लोग ही पार्क में गंदगी फैला रहे हैं।

पार्क में सभी काम हुए पूरे : एक्सईएन
नगर निगम एक्सईएन प्रदीप कल्याण ने बताया कि पार्क में सभी काम पूरे हो चुके हैं। उस समय जो टेंडर लगे थे, उनके तहत सभी काम पूरे होेने पर ही ठेकेदार को पेमेंट की गई थी।

सभी काम तत्कालीन एमई प्रदीप कल्याण ने पास किए थे : बागड़ी
उस समय प्रदीप कल्याण पानीपत नगर निगम में एमई थे। उन्होंने ही मौके पर जाकर सभी काम की जांच करके एस्टीमेट पास किए थे। जो काम अधूरे पड़े हैं, वे ही इस बारे में ज्यादा बेहतर तरीके से बता सकते हैं। रमेश बागड़ी, तत्कालीन एसई, अब यमुनानगर में एसई पद पर कार्यरत हैं, (2018 में पानीपत में कार्यरत थे)

जांच कराएंगे : कमिश्नर
पार्क का काम मेरे जॉइन करने से पहले ही हुआ है। फिर भी पार्क से संबंधित सभी दस्तावेज निकलवाकर मौके का दौरा भी कराया जाएगा। जिस-जिस अधिकारियों के समय में पार्क के एस्टीमेट पास हुए हैं, उनसे भी इस संबंध में संपर्क किया जाएगा। सुशील कुमार, कमिश्नर, नगर निगम

इन अधिकारियों ने किए थे सभी एस्टीमेट पास
पार्क के सभी एस्टीमेट तत्कालीन एमई प्रदीप कल्याण व एसई रमेश बागड़ी ने पास किए थे। प्रदीप कल्याण अब पानीपत में ही दोबारा से एक्सईएन पद पर कार्यरत हैं और एसई रमेश बागड़ी यमुनानगर में एसई के पद पर ही कार्यरत है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement