पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्राम सचिव परीक्षा:सुबह के सत्र में 8443 व दाेपहर में 6188 परीक्षार्थियों ने दिया एग्जाम

पानीपत11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पानीपत. ग्राम सचिव की परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थी केंद्राें में प्रवेश करते हुए। - Dainik Bhaskar
पानीपत. ग्राम सचिव की परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थी केंद्राें में प्रवेश करते हुए।

हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की शनिवार काे हुई ग्राम सचिव की परीक्षा में हरियाणा से जुड़े 5 सवाल शामिल किए गए। इनमें दिलचस्प रामचरित मानस के रचयिता तुलसीदास का भी नाम पूछा गया। इनके अलावा बिजली सप्लाई देने वाली हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड का भी पूरा नाम पूछा गया। इस बार महिलाओं काे मंगलसूत्र पहनने की इजाजत दी गई थी।

जिले के 63 सेंटराें पर 2 दिन चलने वाली ग्राम सचिव की परीक्षा शनिवार काे शुरू हाे गई। सुबह के सत्र में 63 केंद्रों पर 12290 में से 8,443 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी और 3847 अनुपस्थित रहे। वहीं दाेपहर सुबह के सत्र में 12290 में से 8443 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। वहीं, दाेपहर 3 से शाम 4ः30 बजे तक परीक्षा में 12290 में से 6188 परीक्षार्थी ही शामिल हुए।

75 % से ज्यादा प्रश्न हल करने का दावा
परीक्षा केंद्राें से बाहर निकले ज्यादातर परीक्षार्थियों ने दावा किया कि उन्हाेंने 75 प्रतिशत से ज्यादा सवाल हल किए। प्रश्न-पत्र में 90 सवाल पूछे गए थे। जाेकि सामान्य ज्ञान, गणित, साइंस, हिंदी व अंग्रेजी विषयों से संबंधित थे। वहीं, हरियाणा इतिहास, साहित्य व पर्यावरण से संबंधित भी प्रश्न पूछे गए।

शांतिपूर्वक रही परीक्षा
जिला के सभी 63 केंद्रों पर ग्राम सचिव की परीक्षा शांतिपूर्वक रही। सुबह के सत्र में 3847 और दाेपहर बाद में 6402 परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा के दौरान सभी केंद्रों का निरीक्षण किया गया। कोविड-19 को काे देखते हुए सरकार की हर गाइड लाइन का पूरा पालन किया गया। - रमेश कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी, पानीपत।

काेविड-19 से बचाव को करते रहे जागरूक
सभी परीक्षा केंद्राें पर काेविड-19 से बचाव के लिए परीक्षार्थियों काे जागरूक करने का अभियान भी चलता रहा। प्रवेश के दाैरान सभी काे जागरूक किया गया। परीक्षा के लिए विभिन्न फ्लाइंग स्क्वायड बनाई गई थी। अब रविवार काे भी सुबह व दाेपहर में 2 सत्रों में परीक्षा हाेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser