पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Panipat
  • Master Bandhraj Became Greenman By Distributing More Than 6 Thousand Saplings And Planting 2 Thousand Saplings In 9 Years

पर्यावरण के प्रहरी:9 सालों में 6 हजार से ज्यादा पौधे बांटकर और 2 हजार पौधरोपण कर ग्रीनमैन बने मास्टर बाेधराज

पानीपत6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पानीपत. पौध तैयार करते मास्टर बोधराज।
  • शिक्षक व पर्यावरण प्रहरी बोधराज ने अपने जज्बे व जुनून से घर की छत पर बना दी नर्सरी
  • 46 स्कूलों के 12000 बच्चों को जोड़कर पर्यावरण संरक्षण के लिए किया प्रेरित

ग्रीनमैन के नाम से जाने जाते राजा खेड़ी के मास्टर बोधराज ने पर्यावरण संरक्षण में एक मिसाल कायम की है। पेड़-पौधों से इनका प्यार को देख ही लोग इन्हें ग्रीनमैन कहकर बुलाते हैं। मास्टर बोधराज 9 सालों में 6 हजार से ज्यादा पौधे बांट चुके हैं और 2 हजार पौधे लगा चुके हैं। शिक्षक व पर्यावरण प्रहरी बोधराज ने अपने जज्बे व जुनून से घर की छत को ही नर्सरी बना डाला है। बोधराज का कहना है कि जिले में पर्यावरण संरक्षण के नाम पर हर वर्ष न जाने कितने अभियान चलाए जाते हैं, कितने ही पौधे लगाए जाते हैं। कुछ कागजों में जीवित रहते हैं तो कुछ नष्ट हो जाते है, लेकिन असली पालक वो होता है जो पौधों को अपने बच्चों की तरह पालता है।

जन्मदिन व बेटियों की शादी में बांटते हैं पौधे

वार्ड-10 स्थित राजकीय प्राथमिक पाठशाला में कार्यरत शिक्षक बोधराज खुद तैयार किए औषधीय पौधे अपने विद्यार्थियों, अभिभावकों व अन्य लोगों को वितरित करते रहते हैं। चाहे बेटियों का जन्मदिन हो, अभिभावक-अध्यापक बैठक हो, गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस हो या फिर हर तीन माह में मनाया जाने वाला लाडली जन्मोत्सव हर अवसर पर इनका व्यक्तिगत प्रयास रहता है कि पौधरोपण व पौध वितरण जरूर हो।

12 हजार बच्चों काे पर्यावरण से जाेड़ा

हर वर्ष जुलाई में वन महोत्सव के समय तो पिछले कई वर्षों से पर्यावरण संरक्षण के लिए नए-नए अभियान लेकर आते हैं। सबसे अद्भुत तो यह है कि जमीनी स्तर पर कार्य करने का प्रयास शिक्षक बोधराज द्वारा किया जा रहा है। अभी तक इनके द्वारा चलाए गए मिशन 12 हजार हस्ताक्षर अभियान के तहत लगभग 46 स्कूलों के 12000 बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण, शपथ व हस्ताक्षर करवाकर अभियान से जोड़ चुके हैं। जब 2011 में अपने गांव के स्कूल में जॉइन किया था तो 2011 जुलाई में रोपे गए।

कई बार हाे चुके सम्मानित

बाेधराज के पर्यावरण संरक्षण के प्रयासों के लिए ही जिला प्रशासन द्वारा स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर भी प्रशस्ति पत्र से सम्मानित हो चुके हैं। जल संरक्षण पर इनके द्वारा तैयार लघु नाटिका कल्चरल फेस्ट में जिला स्तर पर अव्वल रह चुकी है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें