पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अब बरसेंगे बदरा:पानीपत में आज दस्तक दे सकता है मानसून, आसमान में छाए बादल दिला रहे गर्मी से राहत

पानीपत3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पानीपत में सुबह के समय आसमान म� - Dainik Bhaskar
पानीपत में सुबह के समय आसमान म�
  • हरियाणा पहुंच चुका है मानसून, गर्मी से राहत के साथ धान की रोपाई में मिलेगी मदद

इस बार मानसून ने समय से पहले प्रदेश में दस्तक दी है। मानसून के आज पानीपत पहुंचने की उम्मीद है। पानीपत में सोमवार सुबह को आसमान में छाए हल्के बादलों ने गर्मी से राहत दिलाई। 13 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल रही हवाओं के कारण भी मौसम सुहावना बना हुआ है। सोमवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

बीते 13 सालों में दूसरी बार मानसून ने 13 जून को हरियाणा में दस्तक दी है। उत्तराखंड के रास्ते मानसून प्रदेश में प्रवेश कर चुका है। मानसून के आज पानीपत पहुंचने की उम्मीद है। इसी कारण बीते चार दिनों ने आसमान में बादल छाने के साथ तेज हवा और बारिश हुई है। जिस कारण लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली।

पानीपत में सुबह के समय बीते कई दिनों ने बादल छाए हुए हैं। रविवार को भी कुछ देर के लिए बूंदाबांदी हुई। बादल छाने और हवा चलने से गर्मी का सितम कम रहा। दिन और रात के तापमान में गिरावट के कारण लोगों को राहत मिली। पानीपत में आज मानसून की पहली बारिश हो सकती है।

धान की रोपाई में मिलेगा लाभ
कृषि विज्ञान केंद्र उझा के प्रभारी डॉ. राजवीर गर्ग ने बताया कि पानीपत में बीते वर्ष धान का रकबा करीब 72 हजार हेक्टेयर था। इस वर्ष मानसून जल्दी आने के कारण धान के रोपाई क्षेत्र में वृद्धि हो सकती है। हालांकि पानी की अधिक खपत के कारण सरकार धान के स्थान पर अन्य फसल उगाने पर अनुदान प्रदान कर रही है। मानसून के समय से पहले आने से खरीफ की फसलों को लाभ होगा।