पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

5 अगस्त को सीएम करेंगे दो योजनाओं का शुभारंभ:अब आंगनबाड़ी केंद्रों में मिलेगा फाेर्टिफाइड स्किम्ड दूध

राजधानी हरियाणा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हरियाणा सीएम मनोहर लाल। फाइल फोटो
  • यह फोर्टिफाईड दूध वर्ष में कम से कम 300 दिन वितरित किया जाएगा
  • बीपीएल परिवारों की महिला व किशोरियों को दिए जाएंगे सैनिटरी नैपकिन

सीएम मनोहर लाल पांच अगस्त को महिला एवं किशोरी सम्मान योजना और मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना का शुभारंभ वीसी के जरिए करेंगे। इन योजनाओं का शुभारंभ राज्य के सभी उपायुक्तों द्वारा जिला स्तर पर भी किया जाएगा। ग्राम स्तर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा सैनिटरी नैपकिन एवं फोर्टिफाइड सुगंधित स्किम्ड मिल्क पाऊडर को घर-घर जाकर लाभार्थियों को वितरित किया जाएगा।

प्रदेश सरकार द्वारा बीपीएल परिवारों की महिलाओं व किशोरियों को रेखाकिंत किया गया है। इन परिवारों की 10 से 45 वर्ष की महिलाओं को महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के तहत सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से सैनिटरी पैड प्रदान करने का निर्णय लिया है।

ऐसे परिवारों में 45 वर्ष से कम की आयु की दो किशोरियां या महिलाएं हो सकती हैं जिन्हें सैनिटरी नैपकिन दिए जाने हैं। राज्य में बीपीएल परिवार की महिलाओं की अनुमानित संख्या 22.50 लाख है। इन सभी महिलाओं और किशोरियों को एक वर्ष के लिए हर माह मुफ्त सैनिटरी नैपकिन का एक पैकेट दिया जाएगा। महिला एवं किशोरी सम्मान योजना पर 39.80 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना में आंगनबाड़ी केंद्रों में आने वाले बच्चों, गर्भवती महिलाओं व दूध पिलाने वाली माताओं को सप्ताह में 6 दिन 200 मि.ली. प्रति दिन फोर्टिफाईड सुगंधित स्किम्ड मिल्क पाऊडर दिया जाएगा। यह चॉकलेट, गुलाब, इलाईची, वनीला, प्लेन और बटरस्कॉच में स्वाद में होगा। इससे 1-6 वर्ष आयु के 9.03 लाख बच्चे और 2.95 लाख गर्भवती व दूध पिलाने वाली माताएं लाभान्वित होंगी।

यह फोर्टिफाईड दूध वर्ष में कम से कम 300 दिन वितरित किया जाएगा। इसमें प्रोटीन, कैलोरी, कैल्शियम, मैगनीशियम, बी-12, जैसे सूक्ष्म तत्व होते हैं। यह दूध विटामिन ए व डी युक्त होगा जो शरीर में इन विटामिनों की पूर्ति करेगा। हरियाणा डेयरी विकास कॉपरेटिव फेडरेशन द्वारा वर्ष में लगभग 7200 मीट्रिक टन दूध ग्राम स्तर पर उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना पर 216 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

रक्षाबंधन पर प्रदेश में खुलेंगे 10 नए महिला कॉलेज
राजधानी हरियाणा | रक्षाबंधन के मौके पर प्रदेश में एक साथ 10 महिला कॉलेजों की शुरूआत होगी। सीएम मनोहर लाल पंचकूला से वीसी के माध्यम से इनकी शुरूआत करेंगे। इन नए कॉलेजों के प्रिंसिपल का अतिरिक्त कार्यभार भी साथ लगते शहरों के कॉलेजों के प्राचार्यों को दिया जा चुका है। अकेले सोनीपत के हिस्से दो कॉलेज आए हैं। एक कॉलेज बरोदा हलके के भैंसवाल कलां गांव में तो दूसरा बरोदा में खुलेगा।

डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला के निर्वाचन क्षेत्र उचाना कलां के सबसे बड़े गांव छातर में भी महिला कॉलेज खुलेगा। सीएम हिसार के अग्रोहा, सिरसा के गोरीवाला, भिवानी के ईस्सरवाल, पंचकूला के मोरनी, यमुनानगर के प्रताप नगर, कैथल के लदाना चाकू व नूंह के फिरोजपुर-झिरका में महिला कॉलेज की शुरूआत करेंगे। यह पूरा कार्यक्रम वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगा। उच्चतर शिक्षा विभाग के महानिदेशक अजीत बाला जोशी ने बताया कि रक्षाबंधन के मौके पर 10 कालेज खोले जाएंगे। विभाग ने सभी तैयारियां कर ली हैं। नए कॉलेजों में आगामी शैक्षणिक सत्र से ही कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी।

2 अगस्त को सीएम 500 बेटियों से करेंगे संवाद
राजधानी हरियाणा | सीएम रक्षाबंधन के मौके पर प्रदेश की 500 बेटियों के साथ संवाद करेंगे। सशक्त युवा फाउंडेशन की ओर से इस कार्यक्रम का आयोजन दो अगस्त को होगा। म्हारी बात-म्हारे मनोहर के साथ कार्यक्रम में 10 बेटियों को सीधे सीएम से सवाल-जवाब का मौका मिलेगा। 28 जुलाई तक 65 प्रश्न व सुझाव कमेटी को मिल चुके हैं। कार्यक्रम संयोजक डॉ. गीतिका सूद ने बताया कि बदलते समय के साथ आज हरियाणा की महिला शक्ति ने परिवार और समाज में अपनी भूमिका के बदलाव को एक चुनौती के रूप में स्वीकार किया है। अपनी इच्छा शक्ति के बल पर उन्होंने समाज की बाधाओं को तोड़ कर अनेक अद्वितीय उपलब्धियां हासिल की हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें