पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट:पानीपत पशु पालन विभाग ने बनाई 38 रेपिड रेसपांस टीम

पानीपत9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
600 से अधिक मुर्गियों के सैंपल जांच के लिए भेजे। - Dainik Bhaskar
600 से अधिक मुर्गियों के सैंपल जांच के लिए भेजे।
  • जिले के 162 पोल्ट्री फार्म पर हैं 40 लाख मुर्गियां
  • 600 से अधिक मुर्गियों के सैंपल जांच के लिए भेजे

बर्ड फ्लू को लेकर पानीपत का पशु पालन विभाग अलर्ट हो गया है। तुरंत एक्शन के लिए विभाग ने 38 रेपिड रेसपांस टीम बनाई हैं। जिले से 600 से अधिक मुर्गियों के सैंपल जालंधर लैब में जांच के लिए भेजे गए हैं। विभाग ने अंडा और मांस को अच्छी तरह पकाकर खाने का सुझाव दिया है।

कई राज्यों में बर्ड फ्लू का माहौल बना हुआ है। पानीपत में अभी बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है। राज्य सरकार ने सभी जिलों के पशु पालन विभाग को अलर्ट मोड में रखने के आदेश दिए हैं। जिला पशु पालन और डेयरी विभाग के डिप्टी डायरेक्टर संजय अंतिल ने बताया कि विभाग किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार है। जिले में इस प्रकार की कोई सूचना मिलने पर तत्काल एक्शन के लिए 38 रेपिड रेसपांस टीम बनाई गई हैं। टीमें रूटीन चैकअप व सैंपलिंग करेगी।

उन्होंने बताया कि जिले में कुल 162 पोल्ट्री फार्म हैं। जिनमें करीब 40 लाख मुर्गियां पाली जा रही हैं। हाल ही में 600 मुर्गियों के सैंपल जांच के लिए जालंध की RDD लैब भेजे गए है। एक सप्ताह के अंदर रिपोर्ट मिलेगी। जिसके बाद जिले की स्थिति और साफ हो जाएगी। अभी तक जिले में बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है।

अच्छी तरह पकाकर खाएं
डिप्टी डायरेक्टर ने बताया कि मांस और अंडे को 70 डिग्री सेल्सियस पर 5 मिनट तक पकाने से सभी तरह के वायरस खत्म हो जाते हैं। हमारे यहां सामान्य तौर पर 100 डिग्री सेल्सियस पर खाना बनाया जाता है। मांस और अंडा पकाकर खाएं और घबराएं नहीं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser