पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हाईटेक शिक्षा व्यवस्था:पानीपत के कॉलेज ने ऑनलाइन पढ़ाई के लिए तैयार कराए 30 रूम, माइक्रोसॉफ्ट से किया करार

पानीपत5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आईबी कॉलेज में ऑनलाइन क्लास के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए कमरे से ऑनलाइन पढ़ाई करातीं प्रोफेसर। फोटो : कपिल
  • शहर के आईबी कॉलेज ने की पहल, सभी कमरों में दी आधुनिक सुविधाएं

आईबी पीजी कॉलेज ने ऑनलाइन क्लास के लिए 30 रूम विशेष रूप से तैयार कराए है। सभी क्लासरूम में आधुनिक सिस्टम लगाए गए हैं। कॉलेज प्रबंधन ने ऑनलाइन क्लास के लिए रिकॉर्डिंग शुरू कर दी है, ताकि उन वीडियो को विद्यार्थी फिर से देख सकें। आईबी पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अजय गर्ग ने बताया कि ऑनलाइन क्लास को ध्यान में रखते हुए 30 रूम तैयार किए हैं। हर क्लासरूम में लेटेस्ट कॉन्फिग्रेशन वाला कंप्यूटर सिस्टम, इंटरनेट कनेक्शन, वेब कैम और हैड फोन की व्यवस्था की गई है। प्राचार्य ने बताया कि ऑनलाइन कक्षाओं के लिए माइक्रोसॉफ्ट टीम के साथ करार किया है। जिसमें महाविद्यालय के हर कक्षा में सभी विद्यार्थियों और प्रोफेसर्स को माइक्रोसॉफ्ट आईडी दी गई है।

सभी संकाय के विद्यार्थियों को टाइम टेबल के अनुसार ऑनलाइन क्लासेज का शेड्यूल भेज दिया गया है। सभी प्रोफेसर फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे हैं ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई इस महामारी के चलते न रुके। बताया कि सभी ऑनलाइन कक्षाओं की रिकॉर्डिंग की जा रही है। उसे कॉलेज को वेबसाइट पर भी उपलब्ध करवाया जाएगा। ताकि विद्यार्थी अपनी सुविधानुसार उसे फिर से देख सके। प्राचार्य ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार कॉलेजों में ऑफलाइन क्लास की व्यवस्था भी कर दी गई है। इसके लिए विद्यार्थियों को अपने अभिभावकों का सहमति का पत्र देना होगा। विद्यार्थी मास्क लगाकर ही कॉलेज में आ सकेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें