पानीपत DC का औचक निरिक्षण:लघु सचिवलाय में ड्यूटी पर लेट आने वालों की ली क्लास; CTM-तहसीलदार समेत कई देरी से पहुंचे

पानीपतएक महीने पहले
कार्यालय में देरी से आने पर डीसी को जवाब देते सीटीएम राजेश कुमार सोनी। - Dainik Bhaskar
कार्यालय में देरी से आने पर डीसी को जवाब देते सीटीएम राजेश कुमार सोनी।

हरियाणा के पानीपत जिले के लघु सचिवालय में आज सुबह उस वक्त हड़कंप मच गया, जब ठीक सुबह ड्यूटी के वक्त 9 बजे जिले के DC सुशील सारवान औचक निरिक्षण पर पहुंचे। डीसी ने लघु सचिवालय में प्रवेश करने के दो दरवाजों में से एक को बंद करवा दिया। बन्द करवाया गया द्वार वीआईपी एंट्री गेट था। दूसरे गेट से आमजन भी प्रवेश करता है, उस द्वार को खोले रखा।

जहां पर डीसी खुद जाकर बैठ गए, इसके बाद उन्होंने वहां आने वाले हर अधिकारी व कर्मचारी की हाजिरी लगाई। 9 बजे से 9:30 बजे तक डीसी ने हाजिरी का मोर्चा संभाला। जिस दौरान CTM, तहसीलदार समेत लघु सचिवालय में काम करने वाले कई अधिकारी व कर्मचारी 15 मिनट, 20 मिनट यहां तक कि 45 मिनट तक की देरी से पहुंचे।

जिनको उपायुक्त ने कड़े शब्दों में हिदायत दी और कहां की ऑफिस तो ऑफिस के ही अनुसार चलेगा, इसे कोई भी निजी ऑफिस समझने व बनाने की भूल न करें। उन्होंने लेट आने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों का नाम एक डायरी में नोट किया, जिनकी आज हाजिरी रजिस्टर में भी आने का समय वही भरा जाएगा। साथ ही उन्हें नोटिस देकर स्पष्टीकरण भी मांगा जाएगा।

गेट पर तैनात पुलिसकर्मियों को हिदायत देते डीसी सुशील सारवान।
गेट पर तैनात पुलिसकर्मियों को हिदायत देते डीसी सुशील सारवान।

जींस, स्पोर्ट्स शूज, टी-शर्ट में आने वाले कर्मचारियों को लगाई फटकार

निरीक्षण के दौरान डीसी को बहुत सी खामियां मिली। उन्होंने न केवल हाजिरी पर ध्यान दिया, बल्कि कौन अधिकारी व कर्मचारी किस ड्रेसअप में आ रहा है, इस पर भी खास ध्यान दिया। जो भी अधिकारी व कर्मचारी ऑफिस में जींस, स्पोर्ट्स शूज, टीशर्ट आदि पहन कर आ रहे थे, उन्हें कड़ी फटकार लगाते हुए ड्रेसअप में तत्काल प्रभाव से सुधार करने का निर्देश दिए। साथ ही उन्हें शुक्रवार से ही फॉर्मल ड्रेस में कार्यालय में आने के बारे में कहा। इसके अलावा बिना आईकार्ड के कार्यालय में आने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को भी फटकार लगाई। अनुशासन का पाठ पढ़ाया।

जींस पहन कर देरी से आने वाले कर्मचारियों का नाम नोट करते डीसी स्टाफकर्मी।
जींस पहन कर देरी से आने वाले कर्मचारियों का नाम नोट करते डीसी स्टाफकर्मी।

डीसी के बाद उनके स्टाफ ने ली हाजिरी

उपायुक्त ने आधे घंटे तक हाजिरी ली और फिर वह अपने कार्यालय चले गए। इसके बाद उनका स्टाफ गेट पर बैठा रहा और 10 बजे तक हाजिरी ली गई। एक घंटा देरी तक भी अधिकारी और कर्मचारी पहुंच रहे थे। डीसी ने एंट्री गेट पर बैठे सुरक्षाकर्मी, पुलिसकर्मियों को भी कड़ी हिदायत दी कि वे लघु सचिवालय में आने वाले हर जनमानस को कोरोना प्रोटोकॉल फॉलो करने के बारे में कहें। साथ ही उन्हें सुरक्षा संबंधित व्यापक बंदोबदस्त करने के बारे में कहा गया।

लघु सचिवालय के गेट पर बैठे डीसी सुशील सारवान।
लघु सचिवालय के गेट पर बैठे डीसी सुशील सारवान।