पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पानीपत को मिलेगी कोरोना वैक्सीन की 6640 डोज:लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए CMO लगवाएंगे पहला डोज

पानीपत3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
​​​​​कोविशील्ड की है वैक्सीन, पहले चरण में हेल्थ वर्करों को लगेगा टीका।
  • ​​​​​कोवीशील्ड की है वैक्सीन, पहले चरण में हेल्थ वर्करों को लगेगा टीका
  • ​​​​​गुरुवार दोपहर तक कोरोना वैक्सीन पहुंचने की है उम्मीद

पानीपत के लिए कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म होने को है। पानीपत को वैक्सीन की डोज मिलने की संख्या साफ हो गई। छटनी के बाद पहले चरण में वैक्सीनेशन के लिए 6640 हेल्थ वर्कर बचे हैं। पहली खेप में पानीपत को 6640 वैक्सीन ही मिलेंगी। सभी वैक्सीन कोवीशील्ड की हैं। जिले में 16 जनवरी को पांच सेंटरों पर वैक्सीनेशन होगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। पानीपत में कोरोना का पहला टीका CMO डॉ. संतलाल वर्मा लगवाएंगे। ताकि, बाकी हेल्थ वर्करों को वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित कर सकें।

गुरुवार को कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म होगा। कोरोना वैक्सीन चंडीगढ़ से कुरुक्षेत्र पहुंच चुकी हैं। अब गुरुवार दोपहर तक कोरोना वैक्सीन को कुरुक्षेत्र से पानीपत लाया जाएगा। CMO डॉ. संतलाल वर्मा ने बताया कि पहले चरण में जिले के सरकारी और प्राइवेट हेल्थ वर्करों का वैक्सीनेशन होना है। शुरू से ही हेल्थ वर्करों की संख्या बढ़ और घट रही है। वर्तमान में हमारे पास जिले के कुल 6640 हेल्थ वर्करों का डाटा है। इसलिए पानीपत को पहली खेप में 6640 ही वैक्सीन उपलब्ध होंगी। दूसरा टीका 28 दिन बाद लगना है। उससे पहले दूसरी खेप मिलने की उम्मीद है।

वैक्सीनेशन के लिए जिले में कुल 5 सेंटर बनाए गए हैं। प्रत्येक सेंटर पर रोजाना 100-100 हेल्थ वर्करों का वैक्सीनेशन होगा। जिला अस्पताल में वैक्सीनेशन के ट्रायल के लिए सिटी स्कैन सेंटर को चुना गया था, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए अब गुरुवार को दूसरी जगह तलाशी जाएगी। वैक्सीन स्टोर करने के लिए पांचों सेंटर पर हॉल तैयार किए गए हैं। सभी सेंटरों पर रेफ्रीजरेटर पहुंच चुके हैं।

यहां बनाए हैं वैक्सीनेशन सेंटर
जिले में पहले चरण में वैक्सीनेशन के लिए अब 6640 हेल्थ वर्कर हैं। 16 जनवरी काे जिले के सिविल अस्पताल, सेक्टर-25 स्थित स्वास्थ्य केंद्र, समालखा अस्पताल, NC काॅलेज और खाेतपुरा में काेराेना वैक्सीन लगेगी।

23 विभागाें की ली जा रही मदद
काेविड-19 टीकाकरण में 23 विभागाें की मदद ली जा रही है। सभी की जिम्मेदारी तय कर दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन पर अमल करते हुए स्वास्थ्य विभाग भी जिला और ब्लाॅक स्तर पर तैयारी करने में जुटा है। टीकाकरण सुनियाेजित तरीके से कराने में पुलिस, जन स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सूचना एवं प्रसार विभाग सहित 23 विभाग मिलकर स्वास्थ्य विभाग की मदद करेंगे। इन सभी की ट्रेनिंग चल रही है।

CMO को लगेगा कोविशील्ड का पहला टीका

CMO डॉ. संतलाल वर्मा।
CMO डॉ. संतलाल वर्मा।

अपने हेल्थ वर्करों को प्रोत्साहित करने के लिए CMO डॉ. संतलाल वर्मा ने खुद ही कोरोना का पहला टीका लगवाने का निर्णय लिया है। डॉ. संतलाल वर्मा ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर कई लोगों के मन में भ्रम है। अपने हेल्थ वर्करों का डर और भ्रम दूर करने के लिए कोरोना का पहला टीका लगवाने के लिए उन्होंने खुद ही अपना नाम प्रस्तावित किया था। CMO ने कहा कि वह टीकाकरण को लेकर उत्साहित हैं। कोरोना काल में फ्रंट लाइनर होने के कारण सबसे अधिक खतरा हेल्थ वर्करों को रहा है।

सिविल अस्पताल समेत प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर और स्टाफ कोरोना की चपेट में रहा है। उनका पियन भी कोरोना झेल चुका है। कई लोग यह भी मान रहे हैं कि वैक्सीनेशन उसे ही जरूरी है, जो कोरोना की चपेट में आया हो। ऐसा नहीं है, यह टीकाकरण कोरोना से जीवनभर बचाव के लिए है। यह सभी के लिए जरूरी है। वह इसलिए भी सबसे पहले वैक्सीनेशन करा रहे हैं कि लोगों का यह भ्रम दूर कर सकें। वह अब तक कोरोना से बचे रहे हैं, लेकिन आगे भी बचे रहने के लिए वह वैक्सीनेशन कराएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser