पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:डाक विभाग ने तैयार कराया विशेष एप, एक क्लिक से पता लग जाएगा कि आपका कुरियर कहां पहुंचा

पानीपत4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब घर बैठे ही पता लग सकेगी आपके कुरियर और डाक की लोकेशन
  • जल्द ही ऐप में विभाग में निकाली जाने वाली वैकेंसी के बारे में अपडेट किया जाएगा

डाक विभाग ने उपभोक्ताओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए एक और कदम बढ़ाया है। इस क्रम में विशेष एप्लीकेशन तैयार की है। इस एप की मदद से आपका कुरियर या फिर डाक, चिट्ठी कहां तक पहुंची है। इसकी जानकारी घर बैठे ही एक क्लिक पर मिल जाएगी। जल्द ही एप्लीकेशन में विभाग में निकाले जाने वाली वैकेंसी का ब्याेरा भी अपडेट किया जाएगा।

निजी कंपनी की कोरियर या डाक विभाग की स्पीड पोस्ट को ही लोग ट्रैक कर पाते थे। अब डाक विभाग ने सामान्य डाक को भी इस सुविधा से जोड़ दिया है। यदि किसी दूसरे प्रदेश या जिले से डाक, कुरियर आदि भेजी जाती थी ताे वह पहुंची या नहीं, इसकी जानकारी लेने के लिए लाेगाें काे डाक विभाग के चक्कर काटने हाेते थे। कई बार ताे चक्कर काटने के बाद भी सही जानकारी नहीं मिल पाती थी। पानीपत पोस्ट ऑफिस इंचार्ज सुखबीर ने बतायाक लाेगाें की सुविधा के लिए विभाग ने एन्फाे एप्लीकेशन नामक विशेष एप्लीकेशन तैयार किया है।

जिसके अंदर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद घर बैठे ही कुरियर, चिट्टी या भेजे गए अन्य वस्तु का पता एक क्लिक पर ही लगाया जा सकेगा। इसके लिए एप्लीकेशन में आर्टिकल ट्रैकिंग का ऑप्शन दिया है। जिसके माध्यम से यह पता लग जाएगा कि वर्तमान में आपका कुरियर किस स्थान पर पहुंच चुका है तथा कितने दिन व समय में कुरियर आपके जिला तक पहुंचेगा।

खासियत यह है कि एप के माध्यम से देश के किसी भी डाकघर का पिन काेड भी पता किया जा सकता है। यदि किसी तरह की शिकायत की गई है ताे उसके निस्तारण का ब्याेरा भी एप पर हाेगा। एप के माध्यम से फीडबैक भी दिया जा सकता है। यदि काेई अधिकारी या कर्मचारी परेशान कर रहा है ताे एप्लीकेशन पर शिकायत की जाती है ताे विभागीय अधिकारी कार्रवाई कर सकेंगे। डाक विभाग के अधिकारी साेशल मीडिया के माध्यम से लाेगाें काे एप्लीकेशन के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

जानिए... ऐसे किया जा सकता है इस्तेमाल

प्ले स्टाेर पर जाकर इनफाे एप्लीकेशन काे डाउनलाेड किया जा सकता है। इसके बाद नाम पते और अपने ब्याेरे के साथ ऑनलाइन ही रजिस्ट्रेशन करना हाेता है। जाे एक से दाे मिनट में हाे जाता है। जिसके बाद किसी भी तरह की जानकारी एप्लीकेशन के माध्यम से हासिल की जा सकती है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें