पंचायत चुनाव की तैयारी / पानीपत ब्लॉक में 11 पंचायतों में सरपंच होंगी महिलाएं, वहीं 3 गांव में अनुसूचित जाति के पुरुषों की होगी चौधर

इसराना. बीडीपीओ कार्यालय के सभागार में पंचायत समिति चुनावो के लिए ड्रा कराते एसडीएम दलबीर सिंह। इसराना. बीडीपीओ कार्यालय के सभागार में पंचायत समिति चुनावो के लिए ड्रा कराते एसडीएम दलबीर सिंह।
X
इसराना. बीडीपीओ कार्यालय के सभागार में पंचायत समिति चुनावो के लिए ड्रा कराते एसडीएम दलबीर सिंह।इसराना. बीडीपीओ कार्यालय के सभागार में पंचायत समिति चुनावो के लिए ड्रा कराते एसडीएम दलबीर सिंह।

  • जिले के 5 में से 4 ब्लॉकों की पंचायत चुनावों के लिए निकाले गए ड्रॉ
  • पूरे ब्लॉक में 33 पंचायतों के होंगे चुनाव, 19 गांव रखे गए अनारक्षित

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 07:00 AM IST

पानीपत. हरियाणा पंचायतीराज चुनाव अधिनियम के तहत मंगलवार को पानीपत, मतलौडा, इसराना व बापौली ब्लॉकों के ड्रॉ निकाले गए। इससे पहले सोमवार को समालखा खंड के गांवों के लिए भी ड्रॉ निकाले गए थे। पानीपत ब्लॉक की 33 गांवों की पंचायतों के चुनाव का ड्रॉ निकाला गया। इसमें महिलाओं के लिए 11 पंचायतें आरक्षित रखी गई हैं।

जिनमें 7 पंचायतों का चुनाव किसी भी जाति की महिलाएं व 4 गांव में अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं। इनके अलावा 19 गांवों को अनारक्षित व 3 गांव अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित रखे गए हैं।

इस तरह होंगे चुनावी उम्मीदवार: अनारक्षित गांव: इनमें कुटानी, शिमला मौलाना, गांजबढ़, प्र. खलीला, उग्रा खेड़ी, जाटल, रामनगर, नांगल खेड़ी, बराना, राजा खेड़ी, पल्हेड़ी, सिवाह, बड़ौली, दिवाना, ददलाना, काबड़ी, रजापुर, निजमापुर व भैंसवाल है। 

महिला आरक्षित गांव: इनमें महमदपुर, गढ़ शरनाई, निंबरी, झटीपुर, खोतपुरा, आसन कलां व फरीदपुर है। 
अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित: इनमें बबैल, बिंझौल व चंदौली को शामिल किया गया है। 
अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित: इनमें रिसालु, गढ़ी सिकंदरपुर, बाबरपुर व कचरौली शामिल किया गया है।

भाऊपुर, ब्राह्मण माजरा, बुड़शाम, नौल्था, नौल्था डुंगरान, महराना व पाथरी में महिला बनेगी सरपंच
बीडीपीओ कार्यालय में मंगलवार को इसराना खंड की 32 पंचायतों के लिए पंच, सरपंच व पंचायत समिति सदस्यों के लिए आरक्षण का ड्राॅ एसडीएम दलबीर सिंह व बीडीपीओ जितेंद शर्मा की मौजूदगी में निकाला गया। सरपंच पद के लिए निकाले गए ड्राॅ के अनुसार इस बार होने वाले पंचायत चुनाव में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित गांव अहर, जोंधन कलां, पलड़ी व सींक, अनुसूचित जाति की महिला के लिए बिजवा, चमराड़ा व जोंधन खुर्द, सामान्य वर्ग की महिला के लिए भाऊपुर, ब्राह्मण माजरा, बुड़शाम, नौल्था, नौल्था डुंगरान, महराना व पाथरी को रिजर्व किया गया है।

वहीं इसराना खंड के बाकी बचे गांवों में सामान्य वर्ग के लिए खाली छोड़ा गया है। पंचायत समिति के 25 वार्डो के लिए डाले गए ड्राॅ के अनुसार सामान्य वर्ग के लिए वार्ड 2, 4, 6, 10, 12,14, 16, 18, 20, 23, 24 व 25  सामान्य वर्ग की महिला के लिए वार्ड 22, 05, 21, 15, 13, 19, 11 आरक्षित, अनुसूचित जाति के लिए वार्ड 7, 8, 17 आरक्षित, अनुसूचित जाति महिला के लिए वार्ड 3 व 1 आरक्षित वहीं पिछड़ा वर्ग के लिए वार्ड नंबर 9 को आरक्षित किया गया है। वहीं 32 गांवों में करीब 403 पंचों के उम्मीदवारों के लिए भी ड्राॅ निकाला गया।

बापौली और सनौली खुर्द में भी निकाले ड्रॉ
बापौली | बापौली खंड की सामान्य वर्ग के सरपंचों वाली पंचायतें: डाडोला, भलोर, ताजपुर, बेगमपुर तहारपुर, बापौली, मतरोली, गोयला खेडा, सजोली, गढ़ी भलोर, गोयला कला, खोजकीपुर खुर्द, पसीना कलां, शिमला गुजरान की पंचायत अनारक्षित  रही 
बापौली खंड की महिला प्रधानों वाली पंचायतें: ऊझा,पसीना खुर्द, जलमाना, बहरामपुर, जालपाड़, रसलापुर आदि गांव की पंचायत महिलाओं के लिए आरक्षित है 
बापौली खंड की अनुसूचित जाति के सरपंचों वाली पंचायतें: गोयला खुर्द, अतोलपुर, खोजकीपुर गांव की पंचायत अनुसूचित जाति के पुरुषों के लिए आरक्षित है वहीं रायमल और नुरपुर मुगलान की पंचायत अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित है।  
सनौली खुर्द खंड की सामान्य वर्ग के सरपंचों वाली पंचायतें: छाजपुर कला, छाजपुर खुर्द, जलालपुर प्रथम, नवादा आर, मोहाली, नवादा पार, सनौली खुर्द, तामशाबाद, धनसोली, झांबा, नन्हेेडा पंचायत अनारक्षित हैं
सनौली खुर्द खंड की महिलाओं के लिए आरक्षित पंचायतें: कुंडला पत्थरगढ़, गढ़ी बेसिक, राणा माजरा, सनौली कला, जलालपुर द्वितीय गांव की पंचायत महिलाओं के लिए आरक्षित है 
सनौली खुर्द खंड की अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित पंचायतें: कुराड, नगला आर गांव की पंचायत अनुसूचित जाति के पुरुषों के लिए तो आरक्षित है और अधमी और रिसपुर की पंचायतें अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना