पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्कूल चलें हम:कल से लगेंगे छठी से 8वीं तक के स्कूल, विभाग ने गूगल फाॅर्म लिंक जारी किया

पानीपत3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुख्य शिक्षक काे प्रतिदिन गूगल फाॅर्म पर अपडेट करनी हाेगी विद्यार्थियों की डिटेल

काेराेना संक्रमण कम हाेने के बाद धीरे-धीरे कर स्कूलाें में भी राैनक लाैटनी लगी है। कक्षा 9वीं से 12वीं के बाद शुक्रवार से छठी से 8वीं तक के स्कूल खुलने जा रहे हैं। जिले में करीब 294 राजकीय माध्यमिक और 280 निजी स्कूल हैं। इनमें करीब 34 हजार बच्चे हैं। विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने गूगल फाॅर्म लिंक जारी कर दिया है। जिसे स्कूल मुखियाओं द्वारा प्रतिदिन भरकर विभाग की वेबसाइट पर अपडेट करना हाेगा।

शिक्षा विभाग ने इस संदर्भ में वीडियाे क्राॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। जिला माैलिक शिक्षा अधिकारी बृजमाेहन गाेयल ने बताया कि शुक्रवार से जिले के करीब 294 राजकीय मिडिल स्कूल और करीब 280 निजी स्कूलाें काे स्कूल खाेलने काे निर्देश जारी कर दिए हैं।

तीन सदनाें में बांटे जाएंगे विद्यार्थी
डीईईओ ने बताया कि सभी स्कूलों को गाइडलाइन की कॉपी भेजकर नियमानुसार स्कूल खोलने को कहा गया है। ऑफलाइन क्लास के साथ-साथ ऑनलाइल क्लास भी जारी रहेंगी। स्कूल द्वारा बच्चाें पर स्कूल आने के लिए दबाव नहीं बनाया जाएगा। कक्षा 6, 7 और 8वीं के विद्यार्थियों को अलग-अलग सदनों में बांटा जाएगा, ताकि एक सदन के विद्यार्थी दूसरे सदन में न जा सकें। ऑड-ईवन के तहत ही बच्चाें काे बुलाया जाएगा। एक दिन गर्ल्स ताे दूसरे दिन बाॅयज स्कूल आएंगे। एक बैंच पर एक ही विद्यार्थी बैठेगा। क्लास सुबह 8.30 बजे से सुबह 11.30 बजे तक ही लगेंगी। इस दाैरान लंच नहीं हाेगा।

बच्चाें के तापमान पर रखनी हाेगी विशेष नजर
माॅडल टाउन स्थित राजकीय स्कूल की प्रिंसिपल मधु ने बताया कि विभाग की ओर से मुख्य अध्यापकों के लिए गूगल फाॅर्म जारी किया गया है। इस फाॅर्म में स्कूल आने वाले विद्यार्थियों की संख्या और उनके तापमान को लेकर प्रतिदिन रिपाेर्ट भेजनी हाेगी। क्लास शुरू से पहले और बाद में सैनिटाइज करवाया जाएगा। बच्चे अगर मास्क पहनकर नहीं आएंगे ताे उन्हें स्कूल के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

सीबीएसई: स्कूलाें काे तीन श्रेणियाें में देनी हाेगी वैक्सीन की रिपाेर्ट, डेटा करना हाेगा ऑनलाइन

पानीपत, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड ने स्कूलों में टीचिंग और नाॅन टीचिंग स्टाफ के वैक्सीनेशन की रिपाेर्ट ऑनलाइन करने के आदेश दे दिए हैं। स्कूलाें काे तीन श्रेणियाें मेंं वैक्सीनेशन की रिपाेर्ट अपलाेड करनी हाेगी। इसके लिए बाेर्ड ने वैक्सीनेशन इंफाॅर्मेशन सिस्टम ऑफ स्कूल्स लाॅन्च कर दिया है। ताकि स्कूल में पढ़ने वाले बच्चाें काे सुरक्षित रखा जा सके।

बाेर्ड ने यह सिस्टम सीबीएसई स्कूलों के वैक्सीनेशन स्टेटस की रिपोर्ट कलेक्ट करने के लिए बनाया है। बोर्ड ने 22 जुलाई तक स्कूल की टीकाकरण सूचना प्रणाली नामक एक अभ्यास के तहत यह डेटा ऑनलाइन जमा करने के लिए कहा है। बोर्ड सचिव अनुराग त्रिपाठी द्वारा जारी किए गए सर्कुलर में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि सीबीएसई स्कूलों से स्टाफ सदस्यों के बीच टीकाकरण को प्रोत्साहित कर रहा है। सरकार ने स्कूलों में शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों सहित प्राथमिकता वाले समूहों के टीकाकरण पर जोर दिया है।

पोर्टल को वेबसाइट से किया जा सकता है एक्सेस
सेक्टर- 13/17 स्थित दयाल सिंह पब्लिक स्कूल की प्रिंंसिपल और सीबीएसई की जिला काेऑर्डिनेटर विनीता ताेमर ने बताया कि सीबीएसई ने टीकाकरण विवरण के संबंध में वेबसाइट पर स्कूलों की टीकाकरण सूचना प्रणाली टैब बनाया है। उक्त पोर्टल को सीबीएसई वेबसाइट के होम पेज के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। स्कूलों को पूरी जानकारी अपडेट करने के निर्देश दिए हैं।

खबरें और भी हैं...