पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:कक्षा 6 से 8 के 26630 स्टूडेंट्स के लिए 1 फरवरी से खुलेंगे स्कूल

पानीपत4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिक्षा निदेशालय ने स्कूल खाेलने के आदेश जारी किए
  • कोविड-19 की सभी जरूरी गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश

कक्षा 9 से 12वीं के बाद हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल खाेलने के अादेश जारी कर दिए हैं। भिवानी बाेर्ड के सरकारी और निजी स्कूलाें में कक्षा 6 से 8वीं तक के बच्चाें की संख्या करीब 26630 हैं। स्कूल मुखियाअाें काे काेविड-19 काे लेकर जारी की गई गाइडलाइन का पालन करना हाेगा।

क्लास शुरू हाेने से पहले और बाद में रूम काे सैनिटाइज करवाना हाेगा। अभिभावकाें की सहमति अाैर डाॅक्टर द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र आवश्यक है। अगर किसी विद्यार्थी में काेविड-19 संक्रमण के लक्षण पाए जाते हैं ताे उसे 10 दिन तक घर पर क्वारेंटाइन रहना हाेगा। जिला माैलिक शिक्षा अधिकारी बृजमाेहन ने बताया कि शिक्षा निदेशालय के डायरेक्टर प्राइमरी नितिन यादव ने गुरुवार काे वीडियाे काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले के शिक्षा अधिकारियाें के साथ बैठक की। उन्हाेंने कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल 1 फरवरी से शुरू करने के अादेश दे दिए हैं। कक्षा 9 से 12वीं तक के लिए जारी की गई गाइडलाइन कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए भी लागू रहेगी।

बिना मास्क स्कूल में बच्चाें काे नहीं देंगे एंट्री

डीईईओ ने बताया कि बिना मास्क के बच्चाें काे स्कूल में एंट्री नहीं दी जाएगी। बैंच पर एक सीट छाेड़कर बच्चाें काे बिठाया जाएगा। स्कूल के गेट पर स्टैंडी सैनिटाइजर रहेगा। स्कूल में प्रवेश के वक्त बच्चाें के हाथाें काे सैनिटाइज करवाना हाेगा। क्लास शुरू होने से पहले अाैर बाद में रूम काे सैनिटाइज करवाना हाेगा।

10 दिन के लिए रहना हाेगा क्वारेंटाइन

डीईईओ ने बताया कि कक्षा 6 से 8वीं तक बच्चाें के लिए अभिभावकाें की सहमति अनिवार्य हाेगी। बच्चे काे किसी भी डाॅक्टर से सर्दी, बुखार अाैर खांसी के लक्षण न हाेने का प्रमाण-पत्र लाना हाेगा। इसके बाद ही स्कूल में एंट्री दी जाएगी। इसके बाद भी अगर किसी बच्चे की तबीयत बिगड़ती है ताे उसे घर में क्वारेंटाइन कर दिया जाएगा। साथ ही उस क्लास काे तीन दिन के लिए बंद कर बच्चाें काे दूसरे रूम में शिफ्ट किया जाएगा।

15 फरवरी से कक्षा 5 तक की कक्षाएं हाे सकती हैं शुरू

शिक्षा अधिकारी ने बताया कि विभाग द्वारा कक्षा 6 से 8वीं तक की कक्षाएं बताैर ट्रायल बेस शुरू की जा रही हैं। अगर यह ट्रायल सफल हाे गया ताे 15 फरवरी से कक्षा 1 से 5वीं तक की कक्षाएं भी शुरू की जा सकती हैं।

कक्षा 9 से 12वीं तक 25% ही पहुंच रहे हैं स्टूडेंट्स

​​​​​​​कक्षा 9 से 12 तक करीब 22 हजार स्टूडेंट्स हैं। शुरूआत में स्कूल पहुंचने वाले बच्चाें की संख्या 5 से 7 प्रतिशत ही थी। जिला शिक्षा अधिकारी रमेश कुमार के अनुसार अब करीब 25 प्रतिशत से ज्यादा बच्चे स्कूल पहुंच रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें