पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:15 तस्वीरों में देखें पानीपत में किसानों का चक्का जाम

पानीपत20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
50 किसानों ने ही जाम कर दिया चंडीगढ़-दिल्ली हाईवे। - Dainik Bhaskar
50 किसानों ने ही जाम कर दिया चंडीगढ़-दिल्ली हाईवे।
  • 12 बजे जाम किया चंडीगढ़-दिल्ली हाईवे, 2:58 पर खोला

50 किसानों ने ही जाम कर दिया चंडीगढ़-दिल्ली हाईवे

सभी को उम्मीद थी कि हाईवे जाम करने के लिए किसानों की भीड़ उमड़ेगी, लेकिन चक्का जाम के निर्धारित समय 12 बजे तक पानीपत टोल प्लाजा पर 50-60 किसान ही मौजूद थे। अन्य किसानों का इंतजार किए बिना यही किसान टोल प्लाजा के दोनों ओर खड़े हो गए और हाथ जोड़कर वाहन चालकों को रोक लिया।

महिलाएं बोलीं- मोदी जी कृषि कानून वापस ले लो, दोबारा आपको ही लाएंगे

प्रधानमंत्री से अपील करतीं महिलाएं।
प्रधानमंत्री से अपील करतीं महिलाएं।

पानीपत टोल प्लाजा के पास स्थित गांव खोतपुरा से 20 से अधिक महिलाएं भी चक्का जाम में पहुंची। निर्मला, सावित्री, मूर्ति, कृष्णा, गुणवती, राजवती और रोशनी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने सभी काम अच्छे किए हैं, लेकिन कृषि कानून बनाकर गलत कर दिया। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि मोदी जी आप ये कृषि कानून वापस ले लो, हम दोबारा आपको ही लाएंगे।

युवक ने पत्नी को लेबर पेन की बात कही तो किसानों ने खोल दिया रास्ता

चक्का जाम में फंसा हिमांशु।
चक्का जाम में फंसा हिमांशु।

लखनऊ से पानीपत टोल प्लाजा पहुंचे हिमांशु ने बताया कि उनकी पत्नी हिमाचल के सोलन स्थित अस्पताल में नर्स हैं और उन्हें लेबर पेन हो रहा है। उन्हें चक्का जाम की जानकारी थी, लेकिन मजबूरी में वह सुबह 5 बजे लखनऊ से निकले हैं। उनकी बात सुनकर किसानों ने उन्हें जाने दिया।

दोपहिया को डिवाइडर कुदाकर ले जाते रहे चालक

डिवाइडर से बाइक को कुदाता युवक।
डिवाइडर से बाइक को कुदाता युवक।

चार पहिया वाहन तो पूरी तरह चक्का जाम में फंस गए, लेकिन दोपहिया वाहन चालक जाम से निकलने की जुगत लगाते रहे। दोपहिया वाहन चालक डिवाइडर कूदाकर रॉग साइड पहुंचे और निकल गए।

पानीपत फंसी दिल्ली से चली श्रमिकों की बस

पानीपत टोल पर फंसे बस यात्री।
पानीपत टोल पर फंसे बस यात्री।

दिल्ली से लुधियाना जा रही श्रमिकों की बस पानीपत टोल प्लाजा पर फंस गई। चालक गुरविंद्र ने बताया कि उन्हें चक्का जाम की जानकारी नहीं थी। किसानों ने बस सवार सभी श्रमिकों को लंगर छकाया। तीन बजे जाम खुलने के बाद बस लुधियाना के लिए रवाना हो गई।

चक्का जाम के बाद सूना हो गया हाईवे

चक्का जाम के बाद सूना पड़ा हाईवे।
चक्का जाम के बाद सूना पड़ा हाईवे।

किसानों ने 12 बजे पानीपत टोल प्लाजा पर चक्का जाम कर दिया। हर समय वाहनों से भरा रहने वाले दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे सूना हो गया।

अधिकतर ट्रक जाम में फंसे

जाम में फंसे वाहन।
जाम में फंसे वाहन।

किसानों के चक्का जाम से सबसे अधिक परेशानी ट्रक चालकों को हुई। जागरूक लोगों को किसानों के चक्का जाम की जानकारी थी। इसलिए वह 12 से 3 बजे के बीच हाईवे पर नहीं निकले, लेकिन ट्रक चालक जानकारी के अभाव में जाम में फंस गए।

तिरंगे के साथ पहुंचा हर्षित

हर्षित।
हर्षित।

बडौली गांव का 5 वर्षीय हर्षित तिरंगे के साथ टोल प्लाजा पर पहुंचा। तिरंगा हाथ में लिये हर्षित ने सभी को आकर्षित किया। उसके पिता अमित ने बताया कि वह लगातार किसान आंदोलन में आता रहा है।

सभी ने छका लंगर

लंगर लेते लोग।
लंगर लेते लोग।

किसानों ने पहले ही कहा था कि जाम में फंसने वाले लोगों के लिए चाय-खाने की व्यवस्था की जाएगी। किसानों ने बस और कारों में बैठे लोगों को बुला-बुलाकर लंगर छकाया।

आज दोगुना बनाया गया खाना

लंगर में खाना बनाता सेवादार।
लंगर में खाना बनाता सेवादार।

खाध संगत की ओर से टोल प्लाजा पर पिछले दो माह से अधिक समय से लंगर सेवा दी जा रही है। उन्होंने बताया कि रोजाना करीब 10 हजार लोग खाना खाते हैं, लेकिन शनिवार को चक्का जाम के कारण उन्होंने 20 हजार लोगों के खाने की तैयारी की थी।

क्रिकेट ग्राउंड बने हाईवे पर खूब उड़े चौके-छक्के

क्रिकेट खेलते युवा।
क्रिकेट खेलते युवा।

किसानों के चक्का जाम में शामिल युवा किसानों ने हाईवे को क्रिकेट ग्राउंड बना दिया। किसान नेता राकेश टिकैत और गुरनाम सिंह चढूनी की टीम के बीच हुए मैच में खूब चौके और छक्के उड़ाए गए।

ताश खेलकर गुुजारे तीन घंटे

ताश खेलते लोग।
ताश खेलते लोग।

किसानों ने तीन घंटे बिताने के लिए ताश खेले। अगल-अलग टोलियों में बैठे किसान ताश खेलते दिखे। उन्हें देखने के लिए भी लोगों की भीड़ लगी रही।

खूब गुड-गुडाया हुक्का

हुक्का गुड-गुडाते हुए।
हुक्का गुड-गुडाते हुए।

टोल प्लाजा पर अन्य गतिविधियों के साथ हुक्के की गुड-गुडाहट भी खूब सुनाई दी। हुक्के के लिए टोल प्लाजा पर अलग से व्यवस्था की गई थी।

स्टंट के दौरान पलटा मिनी ट्रैक्टर, एक घायल

ट्रैक्टर पलटने से घायल चालक।
ट्रैक्टर पलटने से घायल चालक।

पानीपत टोल प्लाजा पर चक्का जाम के दौरान एक मिनी ट्रैक्टर चालक स्टंट कर रहा था। कई स्टंट के बाद ट्रैक्टर क्रिकेट खेल रहे युवाओं के पास पलट गया। युवाओं ने दौड़कर ट्रैक्टर को सीधा किया। ट्रैक्टर पर तीन लोग सवार थे। दो लोग बच गए, जबकि चालक को चोट लग गई।

2 मिनट पहले खोला चक्का जाम

जाम खुलने के बाद गुजरते वाहन।
जाम खुलने के बाद गुजरते वाहन।

चक्का जाम का समय दोपहर 12 से 3 बजे था। किसानों ने ठीक 12 बजे जाम लगा दिया। 2:55 बजते ही जाम खोलने की तैयारी हुई। इसके साथ ही जाम में फंसे लोगों ने वाहनों को होर्न बजाने शुरू कर दिए। किसानों ने 2 मिनट पहले ही हाईवे खाली कर दिया और वाहन गुजर गए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें