पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नौ तपा का चौथा दिन:पानीपत में तेज धूप झुलसा रही, बदला विंड पैटर्न दिला रहा कुछ राहत

पानीपत2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पानीपत में सुबह से ही खिली तेज � - Dainik Bhaskar
पानीपत में सुबह से ही खिली तेज �
  • 41 डिग्री सेल्सियस रहेगा शुक्रवार को अधिकतम तापमान, 31 से बादल छाने के आसार

नौ पता में गर्मी अपने चरम पर पहुंच रही है। नौ तपा के चौथे दिन भी सुबह से ही सूर्यदेव ने अपने पूरे तेवर दिखाए। हालांकि बदले विंड पैटर्न ने तेज धूप से कुछ राहत दिलाई। सुबह के समय हवाओं की रफ्तार 16 किलोमीटर प्रतिघंटा रही। मौसम विभाग ने 31 मई से बादल छाने के आसार बताए हैं। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

पानीपत में 25 मई से नौ तपा शुरू होने के बाद दिन और रात के तापमान तथा गर्मी में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। इन चार दिनों में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है। अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने की आशंका है।

मौसम विभाग ने यास तूफान के कारण 27 और 28 मई को बादल छाने की संभवना जताई थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बल्कि नौ तपा के कारण दिन और रात के तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। अब पाकिस्तान पर बन रहे पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं के कारण 31 मई से 2 जून तक मौसम में बदलाव की आस है। इन तीन दिन बादल छाने का अनुमान है।

विंड पैटर्न बदलने से दिन में राहत, रात का बढ़ेगा तापमान
मौसम विभाग के अनुसार अभी हवाओं का रुख उत्तरी-पश्चिमी था। जिस कारण रात का तापमान स्थिर बना रहा। अब उत्तरी-पूर्वी हवाएं शुरू हुई हैं। जिस कारण रात के तापमान में भी वृद्धि होगी। हालांकि शुक्रवार सुबह को उत्तरी-पूर्वी हवाओं ने तेज धूप से राहत दिलाई है।