पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पोस्ट रिजल्ट काउंसिलिंग शुरू:विद्यार्थी-अभिभावक सामान्य मनोवैज्ञानिक और परीक्षा परिणामों पर सवाल पूछ सकेंगे

पानीपत10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विद्यार्थी और अभिभावक सुबह 9:30 से शाम 5:30 बजे तक कर सकते हैं कॉल

सीबीएसई बोर्ड ने सोमवार को 12वीं का रिजल्ट जारी करने के साथ ही पोस्ट रिजल्ट काउंसिलिंग शुरू करा दी है। जिन विद्यार्थियों के अंक कम आए हैं। वो बोर्ड द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर 1800118004 पर कॉल कर सकेंगे। विद्यार्थी और अभिभावक सुबह 9.30 बजे से शाम 5:30 बजे तक कॉल कर सकेंगे। 

पोस्ट रिजल्ट काउंसिलिंग में विद्यार्थिय-अभिभावक सामान्य मनोवैज्ञानिक और परीक्षा परिणामों से संबंधित मुद्दों पर सवाल पूछ सकेंगे। कक्षा 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों की ग्रेडिंग के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन भी दिया गया है। जिन विद्यार्थियों के अंक कम आए हैं वे फिर से पेपर देकर अपने अंकों में सुधार कर सकते हैं।

बोर्ड ने दिए हैं दो विकल्प
बोर्ड ने टोल फ्री नंबर पर कॉल करने के लिए दो विकल्प दिए हैं। पहला ऑप्शन आईवीआरएस है जो विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम 2020 से निपटने के लिए उपयोगी टिप्स और तनाव से निपटने के लिए अन्य जानकारी, महत्वपूर्ण संपर्क विवरण, कोरोना महामारी की सावधानियां हैं। दूसरा आॅप्शन लाइव टेली काउंसिलिंग में टेली-ऑपरेटर्स विद्यार्थियों और अभिभावकों को प्रिंसीपल, काउंसलर और विशेष शिक्षकों से जोड़ेंगे। सीबीएसई की वेबसाइट http://www.cbse.nic.in पर परिणाम संबंधी चिंता से निपटने के लिए उपयोगी सामग्री और तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।  

बच्चों की काउंसिलिंग आवश्यक
सीबीएसई, जिला कॉर्डिनेटर सविता चौधरी ने कहा कि अंक आने पर विद्यार्थी मानसिक रूप से तनाव में आ जाते हैं। एेसे में उन्हें काउंसिलिंग की बेहद आवश्यकता होती है। काउंसलर्स उनकी मनोवैज्ञानिक स्थिति को समझकर उन्हें टिप्स देते हैं। इसलिए अभिभावकों को बच्चाें की काउंसिलिंग कराने की जरूरत है।

जिले में 10वीं के 5650 विद्यार्थियों को है इंतजार
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। अब 10वीं की परिणाम बुधवार काे जारी किया जा रहा है। जिले के 5650 विद्यार्थियों ने 10वीं की परीक्षा दी है। उन्हें परीक्षा परिणाम जारी होने का बेसब्री से इंतजार है।रहा था। इस बार लॉकडाउन के कारण एक विषय की परीक्षा नहीं हाे सकी थी। बोर्ड ने सभी बच्चों को औसत मार्क्स देने का फैसला लिया है। जिले में सीबीएसई बोर्ड के करीब 35 निजी स्कूल हैं। इस साल 11 केंद्रों पर 5650 विद्यार्थियों ने सीबीएसई 10वीं की परीक्षा दी है। कोविड-19 वायरस के कारण सीबीएसई की 10वीं और 12वीं के परीक्षाएं बीच में ही रह गई थीं। 24 मार्च से सभी शिक्षण-संस्थानों को बंद कर दिया गया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें