पानीपत की गर्मी:तीन दिन में 10 डिग्री बढ़ा अधिकतम तापमान, अब गर्मी के साथ सताएगी लू

पानीपत7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पानीपत में खिली तेज धूप। - Dainik Bhaskar
पानीपत में खिली तेज धूप।
  • पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण शनिवार को 28.7 डिग्री था तापमान, आज 39 डिग्री रहेगा

पानीपत में एक सप्ताह तक मौसम सुहाना रहने के बाद गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। बीते तीन दिनों में अधिकतम तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस से अधिक की बढ़ोत्तरी हुई है। मौसम विभाग ने इस सप्ताह अधिकतम तापमान के 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार बताए हैं। सोमवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

गर्मी और लू के थपेड़ों के बाद बीते शुक्रवार तक पानीपत में मौसम सुहाना रहा। अब पश्चिमी विक्षोभ और राजस्थान पर बने चक्रवात का असर खत्म हो चुका है। जिसके बाद अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी जारी है। बीते शनिवार को अधिकतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस था। जो सोमवार को बढ़कर 39 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है।

मौसम वैज्ञानिक डॉ. DP दुबे ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ओर से मूव हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो चुका है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण ही हरियाणा के कई क्षेत्रों में ठंडी हवा और बूंदाबांदी हुई थी। अब दिन और रात के तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी होगी।

उन्होंने बताया कि इस सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा। गर्मी बढ़ने के साथ लोगों को लू के थपेड़ों का भी सामना करना पड़ेगा। हालांकि मंगलवार से दिन में आंशिक रूप से बादल छाने का अनुमान है। जिससे लोगों को तपती धूप से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।