पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:हाईवे व औद्योगिक सड़कों पर उड़ रही धूल से घुट रहा है दम, नहीं हो रहा पानी का छिड़काव

पानीपत10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पानीपत. जीटी रोड पर खोदी गई मिट्टी पर पानी का छिड़काव नहीं होने के कारण धूल उड़ने से बढ़ रहा है प्रदूषण।
  • पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड और डीसी ने छिड़काव के विभिन्न विभागों को दिए हैं निर्देश

प्रदूषण का स्तर नीचे आने का नाम ही नहीं ले रहा है। रविवार को भी पॉल्यूशन का लेवल तीन गुना अधिक 289 दर्ज किया गया। इस प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण हवा का ठंडी होना और दूसरा हाईवे और औद्योगिक सेक्टर्स की सड़कों से धूल का उड़ना भी है। हरियाणा स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (एचएसपीसीबी) और डीसी धर्मेंद्र ने सेक्टर-29 पार्ट-2 बाईपास, सेक्टर-25 हनुमान रोड, मित्तल मेगा मॉल रोड से उड़ने वाली धूल और हाईवे पर चल रहे निर्माण कार्य पर नजर रखने, सुबह-शाम को छिड़काव कराने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं, लेकिन संबंधित विभाग अपनी जिम्मेदारी का पालन नहीं कर रहे हैं।

लगातार 6वें दिन वायु गुणवत्ता इंडेक्स अधिकतम तय मानक से 3 गुना ज्यादा रहा। एक्यूआई 289 रहा। जो अधिकतम 100 रहना चाहिए। प्रदूषण को रोकने के लिए हरियाणा स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (एचएसपीसीबी) और जिला प्रशासन ने विभिन्न पहलुओं पर निर्देश जारी कर दिए हैं। उद्यमियों ने भी अच्छी पहल की है। डायर्स एसोसिएशन ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को लिखकर दिया है कि जो कोई भी उनके एरिया में कूड़ा-करकट जलाने की सही सूचना देगा, ऐसे लोगों का नाम गुप्त रखकर उसे 21 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा।

निगम कमिश्नर को रोड, मैदान, सड़क किनारे के पेड़-पौधों पर टैंकर से छिड़काव करने, गार्बेज बर्निंग के चालान काटने और सख्ती से रोकथाम करने के निर्देश दिए। एनएचएआई को निर्देश दिए कि लगातार टैंकर से सड़क की धुलाई करवाएं। इस मामले में पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के रीजनल ऑफिसर कमलजीत ने कहना है कि सोमवार को वह विभिन्न विभागों से संपर्क कर कार्रवाई के निर्देश देंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें