• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Panipat
  • The Temperature Is Stable At 34 Degrees, Light Clouds And Winds Are Giving Some Relief From The Heat, There Is Less Chance Of Rain Now

हिमालय की तरफ बढ़ने से कमजोर पड़ा मानसून:पानीपत में 4 दिन से नहीं हुई बारिश; 34 डिग्री पर स्थिर है तापमान, हल्के बादल और हवाएं दिला रही गर्मी से कुछ राहत

पानीपतएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पानीपत में सुबह के समय हल्की धूप खिली रही। - Dainik Bhaskar
पानीपत में सुबह के समय हल्की धूप खिली रही।

मानसूनी टर्फ रेखा के हिमालय की तलहटियों की ओर बढ़ने के कारण मैदानी इलाकों में मानसूनी हवाएं कमजोर पड़ गई हैं। जिस कारण बीते 4 दिनों से हरियाणा के पश्चिमी जिले बारिश को तरस रहे हैं। 27 अगस्त तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है। जिस कारण तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही है। इस दौरान बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने के भी आसार बन रहे हैं। यह जानकारी चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने दी।

गत शनिवार और रविवार को अच्छी बारिश होने के बाद 4 दिन से पानीपत सूखा है। बारिश रुकने के कारण अधिकतम तापमान 6 डिग्री तक बढ़ चुका है। हालांकि बादल छाने और हवा चलने के कारण गुरुवार को तापमान स्थिर रहा। सुबह के समय चली हवाओं ने गर्मी से कुछ राहत दिलाई। गुरुवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहेगा। हवाओं की रफ्तार 19 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

फिर सूखने लगे धान के खेत

पानीपत में धान का रकबा करीब 72 हजार हेक्टेयर है। मानसून के रुठने के कारण धान की फसल में पत्ता लपेट रोग लगने लगा था। गत शनिवार और रविवार को हुई बारिश ने धान की फसल को रोग से बचाने का काम किया, लेकिन अब पिछले 4 दिन से बारिश न होने के कारण धान के खेत फिर से सूखने लगे हैं। इससे भूजल का दोहन भी बढ़ रहा है।

खबरें और भी हैं...