पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पानीपत में समाप्ति की ओर किसान आंदोलन:10 बजे डाहर और 4:30 बजे L&T प्लाजा पर वाहनों से शुरू हुई टोल वसूली

पानीपत4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दिल्ली से पंजाब जाने के दौरान पानीपत टोल प्लाजा से गुजरते किसानों के ट्रैक्टर। - Dainik Bhaskar
दिल्ली से पंजाब जाने के दौरान पानीपत टोल प्लाजा से गुजरते किसानों के ट्रैक्टर।
  • पिछले 64 दिन से किसानों और 33 दिन से सभी वाहनों के लिए फ्री था टोल
  • ​​​​​टोल से किसानों का धरना समाप्त, दो महीने से चालू लंगर के तंबू भी उखाड़े

पानीपत में गुरुवार को किसान आंदोलन समाप्ति की ओर बढ़ गया। सुबह 10 बजे से डाहर और शाम 4:30 बजे से L&T प्लाजा पर वाहनों से टोल की वसूली शुरू की गई। दोनों टोल प्लाजा से किसानों का धरना समाप्त हो गया। L&T टोल प्लाजा पर बीते दो महीने से चालू लंगर के भी गुरुवार को तंबू उखाड़ लिए गए। सुरक्षा व्यवस्था के लिए दोनों टोल प्लाजा पर पुलिस बल तैनात रहा।

पानीपत टोल प्लाजा पर मौजूद पुलिस।
पानीपत टोल प्लाजा पर मौजूद पुलिस।

दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के दौरान हुए उपद्रव के बाद किसान आंदोलन का रुख बदल गया है। किसान आंदोलन के समर्थन में दिए जा रहे धरने गुरुवार को समाप्त हो गए। किसानों के वाहनों के लिए 26 नवंबर से ही टोल फ्री था। इसके बाद किसानों ने 12 दिसंबर को एक दिन के लिए टोल फ्री कराए थे। फिर 25 दिसंबर से पानीपत के L&T और डाहर टोल प्लाजा को सभी वाहनों के लिए फ्री करा दिया गया।

अब दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के दौरान उपद्रव के बाद नाराज किसान आंदोलन को छोड़ चुके हैं। जिस कारण टोल कंपनियों ने भी गुरुवार से वसूली का फैसला लिया। डाहर टोल प्लाजा के मैनेजर आजाद ने बताया कि पुलिस बल की मौजूदगी में सुबह 10 बजे से वसूली शुरू कर दी गई।

उधर, L&T टोल प्लाजा के मैनेजर योगेश कुमार ने बताया कि सुबह 11:30 बजे से फास्ट टैग से वाहनों से टोल वसूली का प्रयास किया गया, लेकिन बैरियर में तकनीकी दिक्कत के कारण जो वाहन स्पीड से गुजरने या जिनके फास्ट टैग में बैलेंस नहीं था, उनसे टोल वसूली नहीं हो पाई। शाम 4:30 बजे से टोल वसूली शुरू हो सकी है। उन्होंने बताया कि टोल फ्री रहने के दौरान हुए नुकसान का आकलन नहीं किया गया है।

दोनों टोल प्लाजा से समाप्त हुए धरने
टोल फ्री को सुनिश्चित करने के लिए 25 दिसंबर से दोनों टोल प्लाजा पर किसान धरना देकर बैठे थे। L&T टोल प्लाजा पर किसानों के साथ अन्य संगठन के लोग भी धरना दे रहे थे। गुरुवार को दोनों टोल प्लाजा से धरना समाप्त कर दिया गया। L&T टोल प्लाजा पर पहुंचे किसान नेता बिंटू मलिक ने कहा कि टोल फ्री से जनता को फायदा था, किसान तो अभी भी संघर्ष कर रहे हैं।

दो माह से जारी लंगर के तंबू उखाड़ते श्रमिक।
दो माह से जारी लंगर के तंबू उखाड़ते श्रमिक।

दो महीने से चालू लंगर भी हुआ बंद
L&T टोल प्लाजा पर 26 नवंबर से ही लंगर चालू कर दिया गया था। पंजाब से दिल्ली और दिल्ली से पंजाब जाने वाले हजारों किसान रोजाना लंगर छकते थे। किसानों के साथ आम आदमी भी लंगर का स्वाद लेता था। अब गुरुवार से लंगर बंद कर दिया गया। लंगर के तंबू भी उखाड़ लिए गए।

अब केवल दिल्ली की ओर से आ रहे किसानों के वाहन
26 नवंबर से पंजाब से दिल्ली की ओर से किसानों के वाहनों को जाते देखा जा रहा था। अब ट्रैक्टर परेड के बाद से दिल्ली की ओर किसानों के वाहन नहीं जा रहे हैं। गुरुवार को एक भी किसान का वाहन दिल्ली की ओर नहीं गया। जबकि दिल्ली से पंजाब की ओर जाने वाले वाहनों की कतार लगी रही।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें